उत्तर प्रदेशचुनावी हलचलराजनीतिशहर और राज्य

कांग्रेस का रोड शो : UP में फ्रंटफुट पर खेलेंगे, बैकफुट पर नहीं : राहुल गांधी

नमस्कार ! मैं प्रियंका बोल रही हूं…
रविवार देर शाम को प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक ऑडियो वायरल होने लगा। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर इसे सुनाया जाने लगा। इसमें प्रियंका गांधी ने कहा है, नमस्कार, मैं प्रियंका गांधी वाड्रा बोल रही हूं। कल आप सभी से मिलने मैं लखनऊ आ रही हूं। मेरे दिल में आशा है कि हम सब मिलकर एक नई राजनीति की शुरुआत करेंगे, ऐसी राजनीति जिसमें आपसब भागीदार होंगे। मेरे युवा दोस्त, मेरी बहनें और सबसे कमजोर व्यक्ति सबकी आवाज सुनाई देगी। आइए मेरे साथ मिलकर एक नए भविष्य, एक नई राजनीति का निर्माण करें..!

लखनऊ, लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति स्पष्ट कर दी है। पूर्वी यूपी प्रभारी और पार्टी महासचिव की जिम्मेदारी मिलने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पश्चिमी यूपी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ लखनऊ पहुंची हैं। इस दौरान तीनों ही नेता लखनऊ में रोड शो कर रहे हैं। रोड शो के बीच में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी यहां पर बैक फुट पर नहीं बल्कि फ्रंट फुट पर खेलेगी। इसके साथ ही प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया को यूपी का प्रभारी मुख्य रूप से 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।
राहुल ने कहा, उत्तर प्रदेश का कोई केंद्र है, दिल है तो वह लखनऊ है। मैंने प्रियंका और सिंधियाजी को यहां का जनरल सेक्रटरी बनाया है। मैंने उनको कहा है कि उत्तर प्रदेश में जो सालों से अन्याय हो रहा है, उसके खिलाफ इन दोनों को लड़ना है और यूपी में न्यायवाली सरकार लानी है। इनका लक्ष्य लोकसभा जरूर है पर इनका लक्ष्य 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनाने का है। हम यहां फ्रंट फुट पर खेलेंगे, बैक फुट पर नहीं खेलने वाले हैं। जब तक यहां कांग्रेस की विचारधारा वाली सरकार नहीं बनेगी तब तक मैं, प्रियंका और सिंधियाजी चैन से बैठने वाले नहीं हैं।
रोड शो के दौरान अंबानी और पीएम मोदी पर राहुल का वार :
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी ने पैरलल निगोशिएशन किया। नरेंद्र मोदीजी ने भ्रष्टाचार का जो क्लॉज था, उसे मिटाया और अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया। रोड शो के दौरान राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ के नारे भी लगवाए।
‘मिशन यूपी’ में कांग्रेस देगी एसपी-बीएसपी-बीजेपी को टक्कर?
बता दें कि राहुल गांधी के इस बयान के सियासी मायने भी निकाले जाने लगे हैं। दरअसल, राहुल गांधी कहीं न कहीं स्पष्ट रूप से संकेत दे रहे हैं कि जिस यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव बीएसपी सुप्रीमो मायावती से मिल बैठे हैं, वहां पर उनके सामने बीजेपी के अलावा कांग्रेस भी एक मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में दिखने वाली है। यूपी में कांग्रेस पार्टी बीजेपी, एसपी, बीएसपी के मुकाबले खुद को भी राजनीतिक मैदान में एक मजबूत विकल्प के रूप में पेश करने की तैयारी कर रही है।