ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

CST हादसे से BMC प्रशासन ने लिया सबक, ..अब हर साल होगा ब्रिजों का ऑडिट

मुंबई, सीएसटी ब्रिज हादसे के बाद बीएमसी प्रशासन हर ब्रिज की साल में कम से कम एक बार ऑडिट करने का विचार कर रहा है। इसकी पुष्टि बीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी ने की। दरअसल, ब्रिजों की देखरेख के लिए ब्रिज इन्सपेक्शन अथॉरिटी का गठन किया जा रहा है, जिसके मुखिया चीफ ब्रिज इंस्पेक्टर होंगे। यह ऑडिट के बाद फिटनेस सर्टिफिकेट की तर्ज पर ही यह अथॉरिटी एक सर्टिफिकेट जारी करेगी। जरूरत पड़ने पर ब्रिजों का हर तीन महीने में भी ऑडिट होगा। अधिकारी ने बताया कि यदि तीन-तीन महीने पर ऑडिट होगा तो उनकी बेहद विस्तृत ऑडिट संभव नहीं होगा।
बता दें कि गत गुरुवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से जुड़े ब्रिज का हिस्सा गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई थी। 34 लोग घायल भी हुए थे। हादसे के बाद ब्रिज के मलबे में कई लोग दब गए और यहां मौजूद कुछ वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए थे। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया था।


मुंबई में पिछले हफ्ते छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से जुड़े फुटओवर ब्रिज के गिरने के बाद सेंट्रल रेलवे हरकत में आ गया है। सेंट्रल रेलवे ने पांच खतरनाक फुटओवर ब्रिजों को डेडलाइन से करीब दो महीने पहले ही ध्‍वस्‍त करने का फैसला लिया है। जर्जर हो चुके इन पैदल पुलों को पहले 30 जून तक ढहाया जाना था पर अब इन्‍हें 30 अप्रैल तक हर हाल में गिरा दिया जाएगा। आईआईटी बॉम्बे के विशेषज्ञों द्वारा इस संबंध में सिफारिश किए जाने के बाद अधिकारियों ने यह कदम उठाया है।