Uncategorisedदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

मुआवजे पर सियासत का तूफान, कमलनाथ का PM मोदी पर हमला, BJP ने किया पलटवार

मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर समेत कई राज्यों में मंगलवार रात भयंकर आंधी-तूफान से 34 लोगों की मौत पर केंद्र के मुआवजे को लेकर बुधवार सुबह से ही जमकर सियासी घमासान छिड़ने लगा। बवाल की शुरूआत हुई पीएम मोदी के एक ट्वीट से, जिसमें उन्होंने गुजरात के पीड़ित किसानों के लिए मुआवजे का ऐलान किया था। इसके ठीक बाद मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री पर मुआवजे में भेदभाव का आरोप जड़ दिया और सवाल किया कि मुआवजा सिर्फ गुजरात के लिए ही क्यों। इसके बाद बीजेपी ने कमलनाथ को जवाब दिया और दावा किया कि PMO के पास गुजरात की रिपोर्ट ही पहले आई थी, उसी के आधार पर मुआवजा घोषित किया गया। करीब 2 घंटे बाद PM मोदी का एक दूसरा ट्वीट आया, जिसमें बाकी प्रभावित राज्यों के लिए मुआवजे का ऐलान था। इन दो घंटों के अंतराल के दौरान मुआवजे पर जमकर सियासी हवाएं चलती रहीं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह पहला ट्वीट किया कि गुजरात में अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश और तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा घायलों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का भी ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री के इसी ऐलान के बाद कमलनाथ ने उन पर निशाना साधा और मध्‍य प्रदेश के लोगों के साथ भेदभाव का आरोप लगाया।
कमलनाथ ने पीएम मोदी के केवल गुजरात के मृतक लोगों को मुआवजा देने पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, मोदी जी, आप देश के पीएम हैं ना कि गुजरात के। कमलनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की संवेदनाएं केवल गुजरात तक क्‍यों सीमित हैं जबकि मध्‍य प्रदेश में भी तूफान से 10 से अधिक लोग मारे गए हैं।

PM मोदी ने MP के लिए भी किया मुआवजे का ऐलान :
गुजरात को मुआवजे के ऐलान के बाद करीब दो घंटे बाद दो ट्वीट कर मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के अन्य हिस्सों में भारी आंधी-बारिश के कारण हुई मौतों पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि सरकार प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। पीएम ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के अन्य हिस्सों में आंधी-बारिश के कारण जान गंवाने वालों के निकटतम परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये के मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा पीएम ने इन घटनाओं में घायलों को 50-50 हजार मुआवजा का ऐलान किया।

दो घंटे तक मुआवजे पर बहती रहीं सियासी हवाएं :
बीजेपी ने कमलनाथ के बयान पर पलटवार किया है। बीजेपी नेता अनिल बलूनी ने दावा किया कि PMO को गुजरात से रिपोर्ट दी गई थी। बाकी राज्यों से नुकसान की रिपोर्ट नहीं मिली थी। बलूनी ने कहा कि कमलनाथ सबकुछ जानते हुए राजनीति कर रहे हैं।
बता दें कि आंधी-तूफान से पूरे देश में 32 लोगों की मौत की खबर है। मध्‍य प्रदेश में करीब 16 लोगों के मौत हुई और कई घायल हुए। बारिश और बिजली गिरने से इंदौर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई । मध्‍य प्रदेश के मंदसौर और नीमच में जमकर ओले गिरे। इसके बाद रातभर बारिश होती रही। बारिश से हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया। कुछ ऐसा ही हाल राज्‍य के कुछ अन्‍य जिलों में भी रहा। बता दें कि तूफान में गुजरात के भी नौ लोग मारे गए हैं।