महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहर

घर में भरे पानी की फोटो ट्वीट करके शिवसेना-बीजेपी पर बरसे NCP नेता नवाब मलिक

मुंबई, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता नवाब मलिक ने मंगलवार को शिवसेना के नेतृत्व वाली बृहन्मुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) पर निशाना साधते हुए अपने कुर्ला स्थित आवास की तस्वीरें ट्वीट की हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बारिश के चलते नवाब मलिक के घर में पानी भरा हुआ है। इन तस्वीरों में मलिक खुद करीब घुटनों तक पानी में खड़े नजर आ रहे हैं।
नवाब मलिक ने मुंबई में चल रहे मेट्रो कार्य के लिए भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि इससे भी शहर में बाढ़ की स्थितियां बनी हैं। नवाब मलिक ने कुर्ला के एलबीएस मार्ग स्थित अपने आंशिक रूप से जलमग्न घर की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर साझा कीं। नवाब मलिक ने अपने ट्वीट में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कार्यालय और बीएमसी को टैग करते हुए लिखा, ‘करुन दखावला’ (कर दिया है)। एक अन्य ट्वीट में मलिक ने तंज कसते हुए कहा, ‘शुक्रिया@एमसीजीएम-बीएमसी’। ‘करुन दखावला’ ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना का एक नारा है, जिसका इस्तेमाल पार्टी ने चुनाव अभियानों में यह बताने के लिए किया था कि उसने लोगों से किया गया वादा पूरा कर दिया है।
नवाब मलिक ने बताया कि भारी बारिश के बाद उनके घर में आधी रात को पानी भरना शुरू हुआ और पांच घंटे बाद पानी उतरना शुरू हुआ। उन्होंने आरोप लगाया कि बीएमसी द्वारा नालों की अधूरी सफाई के कारण यह स्थिति बनी।

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक चव्हाण ने आरोप लगाया है कि बांद्रा के कला नगर में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे रहते हैं और वहां पानी भरा हुआ है। इसके लिए बीएमसी का नेतृत्व करने वाले भगवा दल को माफी मांगनी चाहिए, जिसकी वजह से शहर में लोग डूब रहे हैं।
चव्हाण ने ट्वीट किया, मलाड, कल्याण, पुणे में दीवार गिरने की घटना में 25 लोगों की जान चली गई। मुंबई में सड़कें बह गई हैं। क्या बारिश के साथ-साथ भ्रष्टाचार भी उतना ही जिम्मेदार नहीं है। सरकार इस भ्रष्टाचार के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को क्लीन चिट दे सकती है। पर क्या इससे वे वापस आ जाएंगे, जिनकी मौत हुई है। लेकिन क्या कोई आश्वासन है कि ऐसी घटनाएं दोहराई नहीं जाएंगी।

वहीँ एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने भी सत्तारूढ़ शिवसेना-बीजेपी की आलोचना की और दीवार गिरने की घटनाओं के बाद मुंबई में सड़कों, पुलों और इमारतों के संरचनात्मक ऑडिट की मांग की। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों ने वादा किया था कि मुंबई में अब पानी नहीं भरेगा।
दीवार ढहने की ताजा घटनाओं का जिक्र करते हुए एनसीपी नेता ने शहर की विभिन्न संरचनाओं के ऑडिट कराने की भी अपील की। मुंडे ने चुटकी लेते हुए कहा, हम सदन में ऐसे ऑडिट की मांग करते रहे हैं। लेकिन ऐसा तभी संभव है अगर सत्तारूढ़ पार्टी को चुनावों से समय मिले।

भारी बारिश के बाद चांदीवली के संघर्षनगर में सड़क धंस गई