राजनीतिशहर और राज्य

…जब महापौर ने सीएम येदियुरप्पा को दिए गिफ्ट, भरना पड़ा 500 रुपये जुर्माना

प्लास्टिक में लिपटे ड्राई फ्रूट्स की वजह से भरना पड़ा 500 रुपये जुर्माना,
मेयर की काटी गई जुर्माने की रसीद

बेंगलुरु, कर्नाटक के नवनियुक्त सीएम बीएस येदियुरप्पा को गिफ्ट भेंट करना बेंगलुरु की महापौर को उस वक्त भारी पड़ गया, जब वे शनिवार को सीएम बीएस येदियुरप्पा को गिफ्ट भेंट करने पहुंचीं, वह प्लास्टिक से लिपटा था। मेयर गंगाम्बिक मल्लिकार्जुन ने तस्वीरें सार्वजनिक होने के बाद 500 रुपये का जुर्माना भरा है। उन्होंने शांति से जुर्माना अदा करके एक उदाहरण पेश किया, जबकि जुर्माने से बचने के लिए अकसर लोग अपने प्रभाव का उपयोग करते हैं।
शनिवार को महापौर ने सीएम बीएस येदियुरप्पा से मुलाकात की थी। इस दौरान मेयर ने उन्हें ड्राई फ्रूट्स का एक पैक भेंट किया। यह पैकेट प्लास्टिक कवर से लपेटा गया था। पिछले कुछ हफ्तों से नागरिकों के बीच प्लास्टिक विरोधी जागरूकता अभियान चला रहीं मेयर खुद ही इस लपेटे में आ गईं। उनकी तस्वीरें वायरल होने के बाद लोगों ने उनकी जमकर आलोचना की।
शनिवार को मेयर ने खुद वार्ड नंबर 110 के स्वास्थ्य निरीक्षक को फोन किया और गिफ्ट पैक को लपेटने के लिए प्लास्टिक का उपयोग करने के मामले में 500 रुपये का जुर्माना दिया। उन्होंने कहा कि 2016 में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन प्रतिबंध को उचित तरीके से लागू नहीं किया गया था।
मेयर ने कहा, इस बार हमने इस कानून को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है और एक प्रथम नागरिक के रूप में, मुझे दूसरों के लिए एक रोल मॉडल बनना चाहिए। हालांकि, मैंने अनजाने में प्लास्टिक का उपयोग किया और अपने गलती का एहसास होते ही जुर्माना भरा। मुझे उम्मीद है कि अन्य नागरिक भी इसका अनुसरण करेंगे।