देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

Article 370 हटने से बौखलाए इमरान ने सोशल मीडिया पर उगला जहर, भारत का पलटवार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

इस्लामाबाद, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट दुनिया के सामने आ रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर के परिप्रेक्ष्य में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की विचारधारा की तुलना नाजी सोच से करते हुए रविवार को आरोप लगाया है कि यह पहले भारत के मुसलमानों का दमन करेगी और बाद में पाकिस्तान को निशाना बनाएगी। इससे पहले इमरान कश्मीर मुद्दे पर दुनियाभर के देशों से दखल देने की मांग कर चुके हैं, हालांकि उन्हें रूस, अमेरिका और चीन जैसे देशों की तरफ से कोई समर्थन नहीं मिला है। इमरान के इस ट्‍वीट का भारत ने करारा जवाब दिया है।
पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के भारत के फैसले के खिलाफ दुनियाभर के नेताओं से संपर्क साधने की कोशिश कर रहा है। यहां तक कि पाकिस्‍तान के शीर्ष राजनयिक ने भी वॉशिंगटन और न्‍यूयॉर्क में अमेरिकी सांसदों से मुलाकात की, लेकिन दुनिया के देश पाकिस्तान के तर्कों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
खान ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि मुझे डर है कि नाजियों की आर्य श्रेष्ठता की तरह ही हिन्दू श्रेष्ठता की आरएसएस की विचारधारा कश्मीर तक सीमित नहीं रहेगी। इससे भारत में मुसलमानों का दमन होगा और अंतत: पाकिस्तान को निशाना बनाया जाएगा।
खान ने जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के पिछले सप्ताह लिए गए फैसलों को हिटलर के ‘लेबंसरॉम’ का ‘हिन्दू श्रेष्ठतावादी’ संस्कर’ बताया जिसमें जर्मनों की बढ़ती आबादी के लिए भू-भाग पर कब्जा किया गया था।

भारत ने दिया करारा जवाब- इमरान खान की इस टिप्पणी का भाजपा के नेता राम माधव ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने इमरान पर पलटवार करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि दुनियाभर में आतंक फैलाने वाला पाकिस्तान कितना बौखला गया है। दुनिया को पाकिस्तान पोषित आतंकवाद से चुनौती है, भारत से कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने जिन्ना के 2 और शेख अब्दुल्ला के 3 राष्ट्र के सिद्धांत को खत्म किया है।

पाकिस्तान में टमाटर की कीमत 300 रुपए प्रतिकिलो: आर्टिकल 370 हटाने से तिलमिलाए पाकिस्तान ने आनन-फानन में भारत से व्यापारिक रिश्ते तोड़ने का फैसला तो ले लिया, लेकिन यह फैसला उसे बहुत महंगा पड़ रहा है। सब्जियों के स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर की कीमत पाकिस्तान में 300 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गई है।
भारतीय किसानों और व्यापारियों ने पाकिस्तान को अपने सामान निर्यात करने से मना कर दिया है। इसका असर यह हुआ कि भारत से निर्यात किए जाने वाले कई वस्तुओं की कीमतें अब आसमान छू रही हैं।सब्जियों के स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर की कीमत पाकिस्तान में 300 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गई है। सिर्फ टमाटर ही नहीं, भारत से पाकिस्तान जाने वाली कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। इमरान खान के भारत से कारोबारी रिश्ते खत्म करने के फैसले का खामियाजा वहां की आम जनता को उठाना पड़ रहा है।
आत्मघाती फैसले ले रहा पाक: आर्टिकल 370 खत्म करने से पाकिस्तान को कुछ सूझ ही नहीं रहा है और वह ऐसे फैसले ले रहा है, जो उसके लिए ही आत्मघाती साबित हो रहे हैं। सिर्फ सामरिक ही नहीं, आर्थिक मोर्चे पर लिए फैसले भी पाकिस्तान को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
भारत के प्याज और टमाटर खाता है पाकिस्तान: पाकिस्तान की ओर से भारत को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा नहीं दिया गया था, इसके चलते सीमित चीजों का एक्सपोर्ट ही भारत कर पाता था। ऐसे में पाकिस्तान के ‍लिए ही यह फैसला नुकसानदेह साबित हो रहा है, क्योंकि वह तमाम कृषि उत्पादों के लिए भी भारत पर निर्भर रहा है।