दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पहली बार मोदी और ट्रंप में हुई बात, PM बोले- शांति के लिए जरूरी है आतंक का खात्मा

पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और सूबे के पुनर्गठन के चलते पाकिस्तान से तनाव के बीच पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से बात की है। सोमवार को दोनों नेताओं ने टेलिफोन पर लंबी बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी ने पाक से संंबंधों को लेकर ट्रंप से कहा कि उसका भारत के खिलाफ हिंसा का रवैया शांति की प्रक्रिया के लिए बाधक है। यही नहीं पीएम मोदी ने ट्रंप से बातचीत में जोर देकर कहा कि क्षेत्र में शांति के लिए आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल तैयार करना होगा। यह सीमा पार आतंकवाद पर लगाम लगाए बिना संभव नहीं है।
पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि यदि कोई भी देश शांति के इस रास्ते पर चलता है तो भारत उसका साथ देने को तत्पर है। इस रास्ते से ही गरीबी, अशिक्षा और बीमारियों से लड़ा जा सकता है। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान को लेकर भी बातचीत हुई। पीएम मोदी ने अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के 100वें साल का जिक्र करते हुए कहा कि हम सुरक्षित, संगठित, लोकतांत्रिक और वास्तविक अर्थों में स्वतंत्र अफगानिस्तान के लिए काम करने को तत्पर हैं। यही नहीं प्रेजिडेंट ट्रंप और पीएम मोदी के बीच अमेरिका और भारत के कारोबार को लेकर भी चर्चा हुई। ओसाका में दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री जल्दी ही मिलेंगे। इसके साथ ही ट्रंप और पीएम मोदी ने नियमित संपर्क में रहने की बात भी कही।
गौरतलब है कि हाल ही में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के अमेरिका दौरे के वक्त डॉनल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि नरेंद्र मोदी ने उनसे जम्मू-कश्मीर मसले पर मध्यस्थता की बात कही थी। हालांकि उनके इस दावे का खुद वाइट हाउस ने ही खंडन किया था। अब भारत का आर्टिकल 370 पर फैसला और उसके बाद सरकार के रुख से साफ है कि भारत इस मसले पर किसी भी तीसरे पक्ष के दखल के सख्त खिलाफ है।