उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

…अब अपने आधार कार्ड में घर बैठे बदलें एड्रेस, UIDAI के वीडियो में जानें- इसे बदलने का एकदम सरल तरीका

नयी दिल्ली: कोरोना के इस संकट में कई लोगों को अपना शहर बदलना पड़ा है. ऐसे में करोड़ों लोगों को सरकारी काम के लिए एड्रेस को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए UIDAI ने आधार में अपने घर का पता बदलवाने से जुड़ी नई सर्विस का ऐलान किया है. इस सर्विस में आप घर बैठे आसानी से पता बदलवा सकते हैं.
उल्लेखनीय है कि UIDAI ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में घर का पता बदलवाने की पूरी जानकारी दी गई है. इस वीडियो को देखकर आप आसानी से अपने घर का पता आधार कार्ड में बदल सकते हैं.

UIDAI ने ट्विटर पर ट्वीट करके बताया है कि आपको सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाए जाना होगा. यहां जाकर आपको ‘Online Address Update’ पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको अपने वर्तमान घर का सही पता डालना होगा. इसके साथ ही सहायक डॉक्यूमेंट की कलर्ड स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

इसको अपलोड करने के बाद आपका नया एड्रेस अपडेट हो जाएगा. इस प्रोसेस के जरिए आपको न लंबी लाइन में लगना पड़ेगा और न ही कोई शुल्क देना होगा. बस कुछ ही क्लिक्स में आपका पता अपडेट हो जायेगा.

ये हैं आधार में एड्रेस चेंज करने की पूरी जानकारी
1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. यहां आपको My Adhaar वाला टैब मिलेगा. ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब Udate Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन Update your address online पर क्लिक करें.

2. इस पर क्लिक करने के साथ ही नया पेज खुलेगा. यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा.

3. इस पेज पर सबसे पहले अपना आधार नंबर, कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लिक करें. अब आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा. उस OTP को एंटर करें. इसे एंटर करने के बाद आपको Data Update Request पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एड्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका एड्रेस चेंज हो जाएगा.