ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

कोरोना संकट: महापौर और उपमहापौर के चुनाव 3 महीने के लिए स्थगित, जन्मदिन नहीं मनाएंगे उद्धव

मुंबई, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं। सरकार ने महापौर और उपमहापौर के चुनाव को 3 महीने के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा चक्रवात निसर्ग के कारण सुपारी और नारियल के पेड़ों को हुए नुकसान के लिए सरकार ने घोषित अपने मुआवजे को संशोधित करते हुए बढ़ा दिया है। पहले 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा देने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब सरकार इन दोनों के लिए प्रति हेक्टेयर के आधार पर नहीं बल्कि प्रति पेड़ के आधार पर मुआवजा देने का फैसला लिया है।

जन्मदिन नहीं मनाएंगे उद्धव ठाकरे
इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस बार अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे। उन्होंने अपने समर्थकों से भी अपील की कि जन्मदिन को लेकर कोई भी कार्यक्रम न करें। बतौर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यकाल को 27 जुलाई 2020 को आठ महीने पूरे हो जाएंगे। उद्धव ठाकरे का जन्म 27 जुलाई 1960 को हुआ था।

3 महीने टले महापौर और उपमहापौर के चुनाव
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनावों को 3 महीने और आगे बढ़ाने की घोषणा की। महानगरपालिका के नियमों के अनुसार एक मई से पहले चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना के कारण इसे 3 महीने तक बढ़ा दिया गया।

फेल छात्रों को दूसरा मौका, होगी मौखिक परीक्षा
इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों को लेकर भी महत्वपूर्ण फैसला किया। सरकार ने तय किया है कि 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका दिया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने स्कूलों को 7 अगस्त को मौखिक परीक्षा लेने का निर्देश दिया है।
बता दें कि सोमवार को सरकारी प्रस्ताव (जीआर) में कहा गया था कि कोरोना संक्रमण के चलते इन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा संभव नहीं है। प्रस्ताव में कहा गया है कि मौखिक परीक्षा छात्रों को स्कूल बुलाकर या वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ली जा सकती है। ऐसे में सरकार ने इसे मंजूरी दी। मौखिक परीक्षा में पास होने वाले छात्र 2020-21 शैक्षणिक सत्र में 10वीं और 12वीं कक्षा में नामांकन करा सकेंगे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति काफी गंभीर हो गई है। बुधवार को प्रदेश में एक दिन में 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। 10576 नए केस के साथ राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 3 लाख 37 हजार 607 हो गया है। बीते दिन 280 मरीजों की मौत हुई और इसी के साथ अब तक 12556 लोगों की जान जा चुकी है।