दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

..अब नीले रंग की बत्ती बताएगी ट्रेन हो गई है चालू , हादसों को रोकने में साबित होगी मददगार

मुंबई , देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोकल ट्रेनों में चढ़ने के दौरान होने वाले हादसों को बचाने के लिए वेस्टर्न रेलवे ने नायाब कदम उठाया है। यहां ट्रेनों के गेटों पर नीले रंग की बत्ती लगाई गई है। यह बत्ती ट्रेन के चालू होते ही जलने लगती है जिससे पता चल जाएगा कि ट्रेन चलने वाली है। इससे होने वाले हादसों से बचा जा सकता है।
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को एक ट्रेन का विडियो शेयर किया। इस ट्रेन में दिख रहा है कि किस तरह ट्रेन के स्टार्ट होते ही गेट पर लगी नीले रंग की बत्ती जलने-बुझने लगती है। तीन से चार बार जलने-बुझने के बाद ट्रेन प्लैटफॉर्म से रवाना होती है।
रेल मंत्री ने इस नायाब पहल को लेकर ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा, ”सेफ्टी फर्स्ट”। ट्रेन में चढ़ते यात्रियों के लिए कोच के गेट पर नीले रंग की लाइट लगाई जा रही है, जो यात्रियों को गाइड करेगी कि ट्रेन खुलने जा रही है। इससे आखिर समय में ट्रेन में चढ़ने से होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी।
बता दें कि मुंबई में अक्सर कुछ लोग प्लैटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन में बैठने के लिए दौड़ लगाते हैं। उन्हें अंदाजा नहीं होता कि ट्रेन कुछ ही समय में स्पीड पकड़ लेगी। वे दौड़कर ट्रेन पर चढ़ने लगते हैं। कई बार तो चढ़ते समय अचानक ट्रेन चलने लगती है और वे हादसे का शिकार हो जाते हैं। अब नीले रंग की बत्ती पहले से जलने-बुझने के कारण दूर से भी लोगों को नजर आएगा कि ट्रेन चल चुकी है।