दिल्लीमनोरंजनमुंबई शहर

…अब Whatsapp में एक साथ 8 लोगों से करें विडियो कॉलिंग, ऐसे ऑन करें नया फीचर

नयी दिल्ली: अगर आप मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मिलने वाले ढेरों फीचर्स से भी वाकिफ होंगे। मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप की ओर से ग्रुप विडियो कॉल के दौरान पार्टिसिपेंट्स की लिमिट चार से बढ़ाकर आठ कर दी गई है। यानी कि अब आप एकसाथ आठ लोगों को ग्रुप कॉल में ऐड कर सकते हैं। फेसबुक की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लैटफॉर्म की ओर से यह कदम Zoom और House Party जैसे ऐप्स को टक्कर देने के लिए उठाया गया है, जिनपर एकसाथ ढेरों पार्टिसिपेंट्स विडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं।
वॉट्सऐप के बड़े यूजरबेस के चलते नए फीचर का फायदा ढेरों यूजर्स को मिलेगा और वॉट्सऐप विडियो कॉल्स पहले से ज्यादा मजेदार होंगे। नया फीचर सबसे पहले वॉट्सऐप फीचर्स ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo की ओर से देखा गया। फिलहाल एकसाथ आठ यूजर्स को विडियो कॉलिंग वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर ही की जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्टिंग के बाद जल्द ही इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए स्टेबल अपडेट में रोलआउट किया जा सकता है।

ऐसे इनेबल करें नया फीचर
सबसे पहले अपने ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पर बीटा वर्जन 2.20.133 या फिर आईफोन पर बीटा वर्जन 2.20.50.25 डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
अब ऐप को ओपन कर किसी यूजर को विडियो कॉल करें।
इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिख रहे ऐड पार्टिसिपेंट बटन पर टैप करें और आप सात नए पार्टिसिपेंट्स को कॉल में ऐड कर पाएंगे।
हालांकि, आप उन्हीं यूजर्स को विडियो कॉल में ऐड कर सकेंगे, जिनके डिवाइस में वॉट्सऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन इंस्टॉल होगा।

डाउनलोड करें बीटा वर्जन
मेसेजिंग ऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स गूगल प्ले स्टोर और फ्लाइट टेस्टर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपने बीटा प्रोग्राम के लिए प्ले स्टोर पर इनरोल नहीं किया है तो वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.20.133 का apk डाउनलोड कर भी इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, थर्ड पार्टी साइट्स से ऐप डाउनलोड करना सेफ नहीं माना जाता। जल्द ही यह फीचर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा, ऐसे में आप थोड़ा इंतजार भी कर सकते हैं।