दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया

नयी दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी हैं। इससे पहले राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। वहां से वे सीधे राजघाट गए और महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। भारत दौरे पर आने वाले राष्ट्राध्यक्ष एवं गणमान्य विदेशी मेहमान अक्सर राजघाट जाकर सत्य अहिंसा के प्रबल पुजारी एवं विश्व बंधुत्व के मसीहा महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए राजघाट जाते हैं। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अगले चरण की वार्ता होगी जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर बातचीत होनी है।

विदेश सचिव ने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सौदे पर मुहर लगी। ट्रंप ने 3 अरब डॉलर के डिफेंस डील की घोषणा की। ट्रंप-मोदी वार्ता पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि पांच मुद्दों पर बात हुई। इसमें सुरक्षा, रक्षा, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संपर्क पर बातचीत हुई। विदेश सचिव के अनुसार वार्ता के दौरान नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का मुद्दा नहीं उठा। कश्मीर मुद्दे पर विदेश सचिव ने बताया हमने यह साझा किया कि जम्मू और कश्मीर में सकारात्मक विकास हुआ है।

ट्रंप-मोदी वार्ता में 5 मुद्दों पर हुई चर्चा: विदेश सचिव
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच पांच घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई जिसमें वैश्विक परिप्रेक्ष्य और खास कर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संपर्क का विषय भी सामने आया। विदेश सचिव ने बताया कि भारत और अमेरिका के बीच वार्ता में पाकिस्तान की भी चर्चा हुई। भारत-अमेरिका ने नारकोटिक्स पर कार्य समूह बनाने का फैसला किया है।

वार्ता के दौरान सीएए नहीं कश्मीर पर हुई बात
वार्ता में क्या सीएए का मुद्दा उठा इस पर विदेश सचिव ने बताया कि ट्रंप-मोदी के बीच वार्ता के दौरान सीएए का मुद्दा नहीं उठा। दोनों पक्षों ने बहुलवाद, विविधता को भारत और अमेरिका को जोड़ने वाला कारक बताते हुए इसकी सराहना की। कश्मीर के मुद्दे पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया ट्रंप-मोदी वार्ता के दौरान हमने यह साझा किया कि जम्मू और कश्मीर में सकारात्मक विकास हुआ है। हाल ही में, राजनयिकों के दो समूह जम्मू और कश्मीर की स्थिति देखने के लिए पहुंचे, इनमें भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जस्टर भी शामिल थे।

श्रृंगला ने कहा- वार्ता में एच1बी वीजा का मुद्दा उठा
विदेश सचिव ने बताया कि छह भारतीय पक्षों ने आईटी क्षेत्र में भारतीय पेशेवरों के योगदान को रेखांकित करते हुए एच1बी वीजा का मुद्दा उठाया। इस वार्ता में ऊर्जा द्विपक्षीय सहयोग के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक के रूप में सामने आया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने रक्षा क्षेत्र में खरीद, प्रौद्योगिकी, संयुक्त गठजोड़ में भारत को उच्च स्थान देने का आश्वासन दिया है। इस दौरान पाकिस्तान पर भी चर्चा हुई और चिंताओं को रखा गया।