दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

आईआईटी दिल्ली ने बनाई दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट ‘कोरोश्योर’ लॉन्च

नयी दिल्ली: एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वायरस टेस्टिंग किट ‘कोरोश्योर’ कोलॉन्च किया है इसे आईआईटी दिल्ली ने तैयार किया है. इसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने मंजूरी दी है.

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस कीट को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लांच किया. इस दौरान मंत्री निशंक ने कहा कि यह ऐतिहासिक समय है और इस किट को बनाने वाले आईआईटी दिल्ली के सभी शोधकर्ताओं को बधाई दी है. मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना महामारी में देश भर के अनुसंधान करने वाले संस्थान बेहतर काम कर रहे है.

किट का आधार मूल्य 399 रुपये, लगभग 650 रुपये टेस्ट की कुल लागत
आईआईटी दिल्ली ने कोविड-19 के टेस्ट के लिए सबसे सस्ता किट कोरोश्योर टेस्ट किट का तैयार किया है. न्यूटेक मेडिकल डिवाइसेस के साथ मिलकर इसे तैयार किया है. यह किट अधिकृत कोरोना टेस्टिंग लैब में उपयोग के लिए उपलब्ध होगा.

किट का आधार मूल्य 399 रुपये है और इसमें आरएनए आइसोलेशन और लेबोरेटरी चार्ज जोड़ने के बाद भी इसके द्वारा किया जाने वाला टेस्ट काफी कम लागत अर्थात लगभग 650 रुपये में होगा. वही कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि इस किट से कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को बल मिलेगा और हमें पूरा विश्वास है कि इसी प्रकार के शोध भारत को आने वाले समय में विश्व गुरु के रूप में स्थापित करेंगे.