उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

आजमगढ़: मिलावटी शराब कांड के बाद फरार आरोपित पुलिस मुठभेड़ में घायल

आजमगढ़: यूपी के आजमगढ़ में मिलावटी देसी शराब के सेवन से तीन लोगों की मौत तथा करीब तीन दर्जन लोगों के बीमार होने के बाद शासन तथा प्रशासन बेहद सख्त है। इस प्रकरण में शासन के आबकारी इंस्पेक्टर और दो सिपाही को निलंबित करने की कार्रवाई के बाद अब आजमगढ़ की पुलिस एक्शन में हैं। पुलिस ने इस कांड में आरोपित 50 हजार के इनामी नदीम को मुठभेड़ के बाद पकड़ा है।
अहरौला थाना क्षेत्र के पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर स्थित फुलवरिया गांव के सामने गुरुवार की सुबह पांच बजे पुलिस ने मुठभेड़ में माहुल शराब कांड के आरोपित 50 हजार रुपये का इनामी नदीम (40) को गिरफ्तार किया है। गोली उसके दाहिने पैर में लगने के कारण वह भाग नहीं पाया। उसका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस को मौके से एक पिस्टल व दो कारतूस बरामद हुआ है। फारेंसिक टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई है।
फूलपुर तहसील क्षेत्र के माहुल कस्बे में ठेके की देसी शराब पीने से सात लोगों की मौत हो गई है। पुलिस ने दो थानों में अलग अलग मुकदमा दर्ज किया है। इसमें फरार चल रहे तीन आरोपितों के खिलाफ डीआइजी अखिलेश कुमार ने 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।

पुलिस मुठभेड़ में घायल नदीम की माहुल बाजार में दवा की दुकान है। मंगलवार कि रात को पुलिस ने इसकी दुकान व रूपाइपुर स्थित मकान से भारी मात्रा में शराब वह बनाने का उपकरण बरामद किया था। घटना के बाद से वह फरार चल रहा था। गुरुवार की भोर में थाना प्रभारी अहरौला को उसे पूर्वांचल एक्सप्रेस की तरफ माहुल बाजार की ओर से बाइक से जाने की सूचना मिली। इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को देते हुए वह टीम के साथ निकल गए। बाइक चालक उसे पूर्वांचल एक्सप्रेस पर छोड़कर चला गया। नदीम भागने के लिए आने वाली एक कार का इंतजार कर रहा था। इसी दौरान पुलिस टीम को देखकर वह भागने लगा। पीछा करने पर उसने दो फायर पुलिस पर झोंक दिया। जवाबी फायरिंग में उसके पैर में एक गोली जा लगी। घायल अवस्था में उसे स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से चिकित्सक ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। थाना प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि घटना के बाद से ही आरोपित नदीम की तलाश की जा रही थी। इसने पुलिस के ऊपर दो फायर किया था। जिसमें जवान बालबाल बच गए।
बता दें कि इससे पहले शासन ने आजमगढ़ में जहरीली शराब पीने से तीन की मौत के मामले में आबकारी इंस्पेक्टर और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया था। बीते सोमवार को आजमगढ़ जिले में ठेके की शराब पीने से बीमार पड़े तीन लोगों की सोमवार को मौत हो गई थी। जहरीली शराब से तीन की मृत्यु के मामले में आबकारी इंस्पेक्टर और दो सिपाहियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। आबकारी आयुक्त के मुताबिक निलंबित इंस्पेक्टर नीरज सिंह, आबकारी सिपाही सुमन कुमार पाण्डेय व राजेंद्र प्रताप सिंह के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं।