दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

इंडिया को फ्रांस में मिला पहला रफाल लड़ाकू विमान

नयी दिल्ली/पेरिस: भारतीय वायुसेना के सूत्रों के मुताबिक, एयरफोर्स ने पहला रफाल जेट रिसीव कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को फ्रांस में भारतीय वायुसेना ने रफाल बनाने वाली कंपनी दसॉ एविएशन से पहला रफाल जेट रिसीव किया। आपको बता दें कि रफाल डील में हुए कथित घोटाले को लेकर इसपर भारत में जमकर राजनीति हुई थी।
सूत्रों के अनुसार, इस दौरान डेप्युटी एयर फोर्स चीफ मार्शल वी आर चौधरी मौजूद रहे। बताया गया कि वी आर चौधरी ने खुद भी रफाल विमान को लगभग एक घंटे तक उड़ाया। मीटिओर मिसाइल से लैस रफाल की मारक क्षमता पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों से कहीं अधिक है। इसके अलावा SCALP से पड़ोसी देश का लगभग हर इलाका इन विमानों की रेंज में होगा। वायु सेना लंबे समय से रफाल का इंतजार कर रही है क्योंकि उसके रूस में निर्मित कई लड़ाकू विमान रिटायर हो चुके हैं।
रफाल विमानों के परीक्षण और ट्रेनिंग के लिए लिए भारतीय पायलट इन्हें फ्रांस में कम-से-कम 1,500 घंटे उड़ाएंगे। उड़ान के दौरान रफाल विमान SCALP मिसाइल से लैस होंगे, जो 300 किलोमीटर की रेंज में जमीन पर वार कर सकती है। ट्रेनिंग और परीक्षण पूरा होने के बाद रफाल को वायुसेना के अंबाला बेस में लाया जाएगा।