ब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

उत्तराखंड: पलक झपकते ही बुझ गए एक ही गांव के नौ चिराग…!

रोते-बिलखते कई माता-पिता बेहोश हो गए

उत्तराखंड, कंगसाली के पास स्कूली मैक्सी कैब के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार कंगसाली गांव के नौ बच्चों की मौत हो गई। 11 बच्चे घायल हो गए। इनमें गंभीर रूप से घायल चार बच्चों को एयर लिफ्ट और एक बच्चे को एंबुलेंस से ऋषिकेश एम्स रेफर किया गया है। स्कूल वाहन दुर्घटना में हुई नौ बच्चों की मौत से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है। देर शाम बच्चों का टिहरी झील किनारे सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया। बड़ी संख्या में वहां पहुंचे लोगों ने नन्हें बच्चों को अश्रुपूर्ण अंतिम विदाई दी। नन्हें बच्चों का अंतिम संस्कार करते हुए हर कोई रोया। बस ड्राइवर की लापरवाही से हुई इस हृदयविदारक घटना से हर कोई गम के साथ ही गुस्से में दिखा।
मंगलवार सुबह अपने बच्चों को गाड़ी में बैठाकर स्कूल भेजने के बाद माता-पिता घर भी नहीं पहुंचे थे, कि वाहन दुर्घटना की सूचना मिलने पर उनके होश उड़ गए। यह खबर फैलते ही गांव में कोहराम मच गया। बदहवास अभिभावक घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े। वहां जब बच्चों की लाशें दिखने लगी तो रोते-बिलखते कई माता-पिता बेहोश हो गए। वहां किसी अनहोनी के भय से कांपते, रोते-बिलखते हर-मां-पिता की आंखे अपने बच्चे को ढूंढने लगी। खाई में पहुंच कर जब एक-एक कर बच्चों के शव निकलने लगे तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। मौत के मंजर को देखते हुए कई माताएं रोते-रोते बेहोश हो गई। खाई से जब एक-एक कर नौ नन्हें बच्चों के शव निकाले गए तो वहां मातम पसर गया। क्षेत्र में आग की तरह फैली इस सूचना के बाद वहां बड़ी संख्या में मौजूद लोग रोते- बिलखते अभिभावकों को ढांढस बांधते हुए उन्हें संभालने का प्रयास करते रहे। घायल बच्चों को लेकर माता-पिता और गांव के लोग गाड़ियां और एंबुलेंस लेकर अस्पताल की ओर दौड़ पड़े। बच्चों की कुशलक्षेम पूछने नाते-रिश्तेदार बौराड़ी अस्पताल पहुंचे और बच्चों के जल्द स्वास्थ्य होने की दुआएं मांगी।
उत्तराखंड के नई टिहरी के तापनगर ब्लॉक में लंबगांव-मदननेगी मोटर मार्ग पर हादसे के बाद एसएसपी टिहरी ने चेकिंग में लापरवाही पर पिपलडली चौकी प्रभारी मयंक त्यागी और कांस्टेबल दुर्गेश कोठियाल को सस्पेंड कर दिया गया है।