उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

कन्नौज: कारोबारी पीयूष के खजाने की गिनती शुरू‚ 110 करोड़ नकद, 250 किलो चांदी और 25 किलो सोना मिला!

14 दिन न्यायिक हिरासत में रहेंगे इत्र कारोबारी पीयूष जैन…

कन्नौज: यूपी के कन्नौज जिले में इत्र कारोबारी पीयूष जैन के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान मिले सोना-चांदी सहित नकदी की गणना शुरू हो गई है। बैंककर्मियों को दो हजार के नोटों की गडि्डयों में लगाए जाने वाली रसीद के साथ बुलाया गया है, जिसको लेकर बैंककर्मी मौके पर पहुंच गए हैं। डीजीजीआई और आईटी टीमें अभी प्रत्यूश जैन और प्रियांश जैन के कारखानों की जांच में भी जुटी हुई है।
बुधवार को डीजीजीआई की टीमों ने कानपुर में शिखर पान मसाला, गणपति ट्रांसपोर्ट के यहां छापा मारा था। यहां से मिले सुराग के आधार पर गुरुवार को इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर, कन्नौज, गुजरात, मुंबई स्थित घर, फैक्टरी, ऑफिस, कोल्डस्टोरेज और पेट्रोल पंप पर कार्रवाई शुरू की गई, जिसको लेकर कन्नौज सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला छिपट्टी के रहने वाले पीयूष जैन के बेटे प्रियांश जैन को घर लेकर पहुंची। डीजीजीआई (डायरेक्टर जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस) टीम लगातार कार्यवाही करने में जुटी है और उसको सोने-चांदी के साथ भारी संख्या में नोट मिले हैं। अब नोटों की गिनती शुरू हो चुकी है।

110 करोड़ नकद, 250 किलो चांदी और 25 किलो सोना मिला!
कानपुर में मिली रकम की गिनती पूरी होने के बाद डीजीजीआई की टीम पीयूष को हिरासत में लेकर कन्नौज के छिपट्टी मोहल्ला स्थित घर पहुंची थी, जिसके बाद यहां स्थित तीनों घरों में छापेमारी के दौरान नोटों से भरे 8 बोरे बरामद हुए थे। तीसरे दिन छिपट्टी में पीयूष जैन के पैतृक मकान, पड़ोस में दो अन्य मकानों और गोदामों में छापेमारी हुई। पैतृक मकान की दीवारों, फर्श, सीलिंग और तहखाने से 110 करोड़ कैश, 250 किलो चांदी और 25 किलो सोना मिला। कन्नौज ठिकाने पर अभी मशीनों से नोटों गिनने का सिलसिला जारी है।

कोर्ट के सामने पेश हुए पीयूष जैन, 14 दिन की न्यायिक हिरासत
इत्र कारोबारी पीयूष जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। जैन को कानपुर महानगर की मैजिस्ट्रेट कॉर्पोरेशन की कोर्ट ने हिरासत में भेजा है। मामले में तकरीबन 31 करोड़ 50 लाख की चोरी पकड़ में आई है। जैन को रविवार को जीएसटी इंटेलीजेंस ने गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद जैन को काकादेव थाने में बंद किया गया था। यहां उनसे पूछताछ भी की गई। सोमवार को पीयूष जैन को कोर्ट में पेश किया गया, जिसके बाद यह फैसला आया है। पीयूष जैन को 14 दिन तक जेल में रखा जाएगा।
इस बीच पीयूष के वकील ने आरोप लगाया है कि उनके मुवक्किल को अनावश्यक रूप से परेशान किया जा रहा है। उन्होंने जीएसटी ऑफिस में बेल की अर्जी डाली है। उन्होंने कहा है कि मामले में जीएसटी चोरी की जो भी रकम है, वह उनके खाते से ले ली जाए। हालांकि, अभी जैन की मुश्किलें और बढ़ने के आसार हैं।
बता दें कि डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (डीजीजीआई) अहमदाबाद की टीम बीते गुरूवार से इत्र कारोबारी के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। चार दिनों की छापेमारी में घर की दीवारों और अलमारियों से टीम ने 257 करोड़ की नगदी बरामद की है।
जूही थाना क्षेत्र स्थित आनंदपुरी में पीयूष जैन का बंगला है। बीते गुरूवार को डीजीजीआई की टीम ने पीयूष जैन के ठिकानों पर छापेमारी की थी। डीजीजीआई की टीम ने पीयूष के कानपुर स्थित घर से 177 करोड़ रुपए कैश बरामद किया था।