कर्नाटकदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

कर्नाटक के नतीजों पर उद्धव ठाकरे बोले- जोर जबरदस्ती से हथियाई गई सत्ता को लोगों ने निडरता से उखाड़ फेंका

मुंबई: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शनिवार (13 मई) को कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल कर ली. इसी बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की पराजय है.
उद्धव ठाकरे ने कहा, कर्नाटक चुनाव ने देश की राजनीति को नई दिशा और उम्मीद का नया किरण दिखाया. कांग्रेस की जीत हुई है. लोगों ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की जोर जबरदस्ती से हथियाई गई सत्ता को निडरता से उखाड़ फेंका.

लोकसभा चुनाव को लेकर ठाकरे ने क्या कहा?
उद्धव ठाकरे ने कहा कि कर्नाटक चुनाव में हिन्दू-मुस्लिम, बजरंगबली, हिजाब जैसे धार्मिक मुद्दे नहीं चले क्योंकि कांग्रेस ने जनता के मुद्दों पर चुनाव लड़ा और जीता. उन्होंने कहा कि यह 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की जीत की शुरुआत है.

दरअसल, कांग्रेस ने घोषणापत्र में वादा किय़ा था कि वो सत्ता में आने पर बजरंगदल जैसे संगठनों पर कार्रवाई करेगी. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा था कि यह बजरंगबली के भक्तों को ताले में बंद करने का प्रयास है.

बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन औऱ एनसीपी चीफ शरद पवार भी कर्नाटक चुनाव को लोकसभा चुनाव से जोड़ते हुए कह चुके हैं कि यह शुरुआत है. हम सभी विपक्षी दलों को मिलकर काम करना होगा. विपक्षी एकजुटता को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आए दिन विभिन्न पार्टियों के प्रमुखों से मुलाकात कर सभी को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं.

कांग्रेस ने 134 सीटों पर जीत हासिल की!
चुनाव आयोग के रात 9 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, 224 विधानसभा सीटों वाले इस प्रदेश में कांग्रेस ने 134 सीटें जीत ली और दो सीटों पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 64 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 1 पर आगे चल रही है. दूसरी ओर जेडीएस को 19 सीटें मिली है.

भारत जोड़ो यात्रा का मिला प्रतिसाद
गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से की थी. यात्रा कश्मीर में समाप्त हुई. राहुल गांधी ने कर्नाटक में 21 दिनों में 511 किलोमीटर की यात्रा की थी. 30 सितंबर 2022 से 19 अक्टूबर 2022 तक इस दौरान उन्होने प्रदेश के सात जिलों से गुजरे थे. जिसमें- विधानसभा की 51 सीटे आती हैं. इन 51 में से 34 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है.

2023 के चुनावों में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि अगर वह सत्ता में आती है तो पहली कैबिनेट बैठक में इन बिलों को मंजूरी पर मुहर लगाएगी.

1- गृह ज्योति – सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली

2- गृह लक्ष्मी- हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये मासिक सहायता

3- अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त

4- युवा निधि- बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 1,500 रुपये और सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा.