दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: पेट्रोल 9.50, डीजल 7 रुपये हुआ सस्ता, ‘उज्ज्वला योजना’ के 9 करोड़ लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी

नयी दिल्ली: लगातार बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कटौती का फैसला लिया है।सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये की कटौती की है।
केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार के इस कदम से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।
वहीँ राज्यों की तरफ से वैट में कटौती होने पर यह राहत और अधिक हो सकती है।पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती से सरकारी खजाने में एक लाख करोड़ रुपये की कमी आएगी। पिछले साल भी दीपावली से ठीक पहले पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये की कमी की गई थी।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यों से आम आदमी को राहत देने के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट कम करने का भी आग्रह किया। वित्त मंत्री ने कहा कि पेट्रोल व डीजल पर अगर राज्य भी वैट में कमी करते हैं तो आम आदमी को और राहत मिलेगी। पेट्रोल व डीजल पर कटौती से ट्रांसपोर्ट खर्च में कमी के साथ खाद्य वस्तुओं की कीमतों में भी राहत मिलेगी।

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी देने का ऐलान
इसके अलावा मोदी सरकार ने ‘उज्जवला योजना’ के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इसके तहत योजना के करीब 9 करोड़ लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक सब्सिडी दी जाएगी। इससे सरकारी खजाने पर करीब 6,100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

सरकार की प्राथमिकता में है आम लोग
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला योजना के लिए सब्सिडी देने के फैसले से लाभार्थियों के बजट में काफी आसानी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार के लिए आम जनता प्राथमिकता में है। उत्पाद शुल्क में कटौती के आज के फैसले से विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक असर होगा। साथ ही हमारे नागरिकों को राहत मिलेगी। पीएम मोदी ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से किए गए ऐलान की सराहना की है।

आम जनता को बड़ी राहत दी
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ट्वीट कर कहा- ‘इस चुनौतीपूर्ण वैश्विक स्थिति में भी पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाकर और गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देकर आम जनता को बड़ी राहत दी है। अन्य क्षेत्रों के लिए भी ऐसे कदम उठाए गए हैं जिससे उत्पादों के दाम में कमी आएगी।’ उधर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बयान जारी कर उत्पाद शुल्क में कटौती को ऐतिहासिक निर्णय बताया है।

विपक्षी दल लगातार उठा रहे थे सवाल?
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान को छू रही थीं। इसके अलावा रसोई गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। तेल की कीमतें लगातार बढ़ने की वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था। इसको लेकर तमाम विपक्षी दल तेल की कीमतों में कटौती की मांग कर रहे थे। कांग्रेस लगातार इसे मुद्दा बनाकर केंद्र सरकार पर हमलावर थी।

महाराष्ट्र सरकार ने की पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर में कटौती
पेट्रोल-डीजल की कीमतों से केंद्र सरकार ने शनिवार को लोगों को बड़ी राहत दी। सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती का ऐलान करने के बाद, कई राज्य इस कड़ी में सामने आ रहे हैं।
महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 2.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। महाराष्ट्र DGIPR ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार का यह फैसला केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर उत्पाद शुल्क में कटौती के एक दिन बाद आया है।