दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- अब दिल्ली में घर-घर पहुंचाया जाएगा राशन

नयी दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आम लोगों की मदद के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में घर-घर राशन पहुंचाने वाली योजना को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ शुरू करने का फैसला लिया गया। इस योजना के लागू होने पर दिल्लीवालों को राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोगों के घर-घर राशन भिजवाया जाएगा।
सीएम केजरीवाल ने बताया कैबिनेट ने ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ पारित की है। इसके लागू होने पर राशन कार्ड धारक को उसका तय राशन घर पर ही पहुंचाया जाएगा। उन्हें राशन की दुकान पर नहीं आना पड़ेगा। यह क्रांतिकारी कदम है। वर्षों से हमारा सपना था, गरीब को इज्जत से राशन मिले, आज वो सपना पूरा हो गया।

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में योजना की जानकारी देते हुए बताया कि जिस दिन दिल्ली सरकार की घर-घर राशन योजना शुरू होगी, उसी दिन दिल्ली में केंद्र सरकार की ‘वन नेशन-वन राशनकार्ड’ योजना को भी लागू कर दिया जाएगा।

उपभोक्ताओं को गेहूं के बदले मिलेगा आटा
केजरीवाल ने कहा, अगले छह-सात महीनों में राशन की होम डिलीवरी प्रारंभ कर दी जाएगी। इस योजना को दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का नाम दिया है। घर-घर राशन की होम डिलीवरी करने की इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड उपभोक्ताओं को गेहूं के बदले आटा उपलब्ध कराया जाएगा।

दुकान नहीं खुलने और लंबी-लंबी लाइनों की दिक्कतों से मिलेगा छुटकारा
मुख्यमंत्री ने कहा, पूरे देश में हर राज्य सरकार केंद्र के साथ मिलकर गरीबों को राशन बांटती है, लेकिन इसमें लोगों को काफी परेशानी होती है। कई बार दुकान खुलती नहीं। लंबी-लंबी लाइने लगती है। कई जगह पूरा राशन नहीं तोला जाता, कई जगह ज्यादा पैसे लिए जाते हैं। दिल्ली सरकार ने राशन की इस व्यवस्था में काफी सुधार किया है। दिल्ली सरकार ने अब जो फैसला लिया है उसे एक क्रांतिकारी कदम कहा जा सकता है।

जो होम डिलीवरी नहीं चाहता वह दुकान पर जाकर ले सकता है
दिल्ली सरकार अब सीधे एफसीआई के गोदाम से गेहूं लेकर उसे पिसवाएगी और फिर आटा, चीनी, चावल के पैकेट सभी लाभार्थियों के घर तक पहुंचाए जाएंगे। हालांकि यदि कोई व्यक्ति राशन की होम डिलीवरी नहीं लेना चाहता तो उसके पास पहले की ही तरह राशन की दुकान पर जाकर राशन लेने का विकल्प उपलब्ध होगा।

डिलीवरी शुरू होने में लगेंगे 6 से 7 महीने
दिल्ली सरकार के मुताबिक, राशन की होम डिलीवरी के लिए अभी से अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग टेंडर दिए जाएंगे। राशन की होम डिलीवरी शुरू होने में 6 से 7 महीने का समय लग सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा, जिस दिन से दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी योजना शुरू होगी उसी दिन से दिल्ली में केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना भी लागू कर दी जाएगी।