दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को ईडी ने किया गिरफ़्तार, हवाला लेनदेन मामले में हुई कार्रवाई

नयी दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया है। यह कार्रवाई कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े हवाला लेन-देन के मामले में की गई है। इससे पहले अप्रैल महीने में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की थी। जिसके बाद दिल्ली भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना दिया और जैन को बर्खास्त करने की मांग की। प्रदर्शन के दौरान दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उस भ्रष्टाचार के बारे में पता है, जिसमें जैन शामिल थे। बावजूद इसके मामले पर चुप्पी बनाए रखी। गुप्ता ने कहा कि केजरीवाल यह जानबूझकर शोर मचा रहे थे कि जैन पर ईडी की कार्रवाई हो सकती है।

आप का दावा- जैन बहुत ईमानदार व्यक्ति
कुछ समय पहले दिल्ली में सत्तारूढ़ पार्टी आप ने दावा किया था कि जैन बहुत ईमानदार व्यक्ति हैं। उनके खिलाफ मामला अदालत द्वारा खारिज कर दिया जाएगा।
उधर, फरवरी में पंजाब चुनाव से पहले केजरीवाल ने दावा किया था कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि ईडी जैन को गिरफ्तार करने जा रही है। भाजपा के आरोपों पर अभी तक आप की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

केस फर्जी है, जैन कुछ दिनों में छूट जाएंगे: मनीष सिसोदिया
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन के बचाव में उतरे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जैन कुछ दिनों में छूट जाएंगे, क्योंकि केस फर्जी है। हिमाचल में भाजपा बुरी तरह से हार रही है। इसीलिए सत्येंद्र जैन को आज गिरफ्तार किया गया है, ताकि वो हिमाचल न जा सकें। उनके खिलाफ आठ साल से फर्जी केस चल रहा है।

बता दें कि दिल्ली के गृह और स्वास्थ्य विभाग के अलावा सत्येंद्र जैन के पास ऊर्जा, लोक निर्माण विभाग, उद्योग, शहरी विकास, बाढ़ और सिंचाई और जल संसाधन जैसे विभागों की जिम्मेदारी है। एजेंसी ने पिछले महीने कहा था कि जैन के परिवार और जैन से संबंधित कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति को उनके खिलाफ एक धनशोधन मामले की जांच के तहत अस्थायी रूप से कुर्क कर लिया गया है।
वर्ष 2018 में ईडी ने इस मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जैन से पूछताछ की थी। ईडी का कहना है कि करप्शन में प्राप्त राशी का इस्तेमाल जैन ने जमीन की सीधी खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद को लिए गए कर्ज की अदायगी के लिए किया था।

ईडी ने हाल ही में अकिंचन डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रयास इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, मंगलायतन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, जेजे आइडियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड, स्वाति जैन, सुशीला जैन और इंदु जैन की 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। तीनों महिलाएं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की रिश्तेदार हैं।

आप नेता संजय सिंह ने कहा है कि सत्येंद्र जैन को 8 साल पुराने एक फर्जी मामले में गिरफ्तार किया गया है, जिसके संबंध में वह 7 बार ईडी के सामने पेश हुए थे।
सीबीआई ने उन्हें क्लीन चिट दे दी थी। भाजपा को समझ नहीं आ रहा था कि जैन को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है, इसलिए उन्होंने यह फर्जी गिरफ्तारी रची। यह मामला जांच एजेंसियों के दुरुपयोग को उजागर करता है। जल्द ही वह (सत्येंद्र जैन) बाहर हो जाएंगे क्योंकि यह एक निराधार मामला है। भाजपा हिमाचल प्रदेश चुनाव हार रही है।