ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

शेयर बाजार में 1000 अंक की तेजी, निवेशकों की संपत्ति 4.4 लाख करोड़ बढ़ी!

मुंबई: सप्ताह का पहला दिन शेयर बाजार के लिए शानदार रहा. कारोबारी हफ्ते की शुरुआत में शेयर बाजार में तेजड़ियों ने अपना दम दिखाया और घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में 1000 अंक की तेजी दर्ज की गई. सोमवार की सुबह शेयर बाजार में 1000 अंक की तेजी से Bse के 56028 अंक पर पहुंचने से निवेशकों की संपत्ति 4.4 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई.
शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई थी, जिसका असर सोमवार को दुनिया भर के शेयर बाजारों पर दिखा है. उम्मीद जताई जा रही है कि अमेरिका में महंगाई का चरम आ चुका है और अब इसमें कमी दर्ज की जाएगी.
बंबई स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैप सोमवार को 4.4 लाख करोड़ बढ़कर 257.5 लाख करोड़ पर पहुंच गया. शुक्रवार को शेयर बाजार के बंद होने के वक्त बीएससी का मार्केट कैप 253.13 लाख करोड़ रुपए पर था. बीएसई सेंसेक्स में सोमवार सुबह 1000 अंक की तेजी दर्ज की गई, जबकि निफ्टी फिफ्टी 16200 अंक के लेवल पर पहुंच गया.
हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बीएसई में शामिल शेयरों में से 4 में से 3 शेयर तेजी पर कारोबार कर रहे थे. शुक्रवार को अमेरिका के वॉल स्ट्रीट में तेजी दर्ज की गई थी. कंपनियों की कमाई के आंकड़े मजबूत रहने और अर्थव्यवस्था की भरोसेमंद तस्वीर आने की वजह से वॉल स्ट्रीट ने 7 हफ्ते की कमजोरी के बाद तेजी दर्ज की थी.
अमेरिकी शेयरों में आई तेजी की वजह अमेरिका में महंगाई की दर के चरम पर पहुंचने से संबंधित रिपोर्ट है. अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को कहा कि अप्रैल में महंगाई 1 साल पहले की तुलना में 6.3% थी. यह नवंबर 2020 के बाद महंगाई बढ़ने की सबसे कम दर है.
भारतीय शेयर बाजार में तेजी की दूसरी वजह चीन के शंघाई में लॉकडाउन से लोगों को दिया जाने वाला राहत है. चीन के सबसे बड़े शहर में कोरोना संक्रमण के मामले में कमी आ रही है. इस वजह से बीजिंग और शंघाई जैसे शहरों में अब कामकाज में ढील दी जा रही है.
शेयर बाजार में तेजी के दौर में एचडीएफसी, इंफोसिस, टीसीएस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जमकर खरीदारी देखी गई. इन शेयरों में खरीदारी की वजह से शेयर बाजार की तेजी में 550 अंकों की मदद मिली.