ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई में पांच हजार के कर्ज के लिए युवक ने की थी खुदकुशी; लोन एप आत्महत्या मामले में पुलिस ने राजस्थान से आरोपी को किया गिरफ्तार

Mobile Loan App से सावधान! नहीं तो पड़ेंगे लेने के देने…

मुंबई,(राजेश जायसवाल): कोरोना काल में आर्थिक तंगी से परेशान व्यक्ति लोन के लिए आवेदन करता है। यदि आप भी अवैध तरीके से चल रहे ऑनलाइन और मोबाइल एप से लोन ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए…आपको इस छोटे से लोन की कीमत जान देकर चुकानी पड़ सकती है। आपको इस हद तक परेशान और प्रताड़ित किया जाएगा कि आप परेशान होकर आत्महत्या तक करने को मजबूर हो सकते हैं! ऐसे ही एक लोन ऐप आत्महत्या मामले में साइबर पुलिस ने एक 22 वर्षीय आरोपी को राजस्थान से गिरफ्तार किया है। आरोपी को पुलिस ने व्हाट्सएप कॉल के लिए इस्तेमाल किए गए आईपी एड्रेस के आधार पर दबोचा है। गिरफ्तार आरोपी का नाम राजू खडाव है। कुछ दिनों पहले मुंबई के मालाड इलाके में रहने वाले संदीप कोरेगांवकर (38) नाम के व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी। आरोप था कि ऐप के जरिए लिया गया पांच हजार रुपए का कर्ज वापस करने के लिए कोरेगांवकर को लगातार परेशान किया जा रहा था। यही नहीं आरोपी ने सेल्समैन के तौर पर काम करने वाले कोरेगांवकर के रिश्तेदारों और सहकर्मियों को उनकी मार्फ कर बनाई गई अश्लील तस्वीरें भेजी थी जिसमें यह लिखा गया था कि वह कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं। जिन लोगों को तस्वीरें भेजी गई थीं उनमें कोरेगांवकर के साथ काम करने वाली एक महिला भी थी। उसने कोरेगांवकर को इसकी जानकारी दी तो वे बेहद परेशान हो गए और 4 मई को जब घर में कोई नहीं था तभी उन्होंने आत्महत्या कर ली थी। कोरेगांवकर के भाई दत्तगुरू की शिकायत के आधार पर कुरार पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी थी। साथ ही साइबर सेल ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी समानांतर छानबीन शुरू की।

अलग-अलग नंबरों से करते थे कॉल
दत्तगुरू ने पुलिस को बताया था कि उनके भाई को रोजाना अलग-अलग नंबरों से 50 से अधिक फोन कर पैसे चुकाने के लिए टार्चर किया जाता था। फोन उठाने पर गन्दी-गन्दी गलियां दी जाती थी। जिसके चलते मेरे भाई ने ये कदम उठाया। तब साइबर सेल ने धमकाने और अश्लील तस्वीरें भेजने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मोबाइल नंबरों और आईपी एड्रेस के आधार पर आरोपी के बारे में जानकारी इकठ्ठा की और उसे राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित भोपालगढ गांव से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के पास से वारदात में इस्तेमाल पांच सिमकार्ड और मोबाइल भी बरामद किए गए हैं। साइबर सेल ने आरोपी को आगे की जांच के लिए कुरार पुलिस के हवाले कर दिया है, जिसकी जाँच अब पुलिस कर रही है।