ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना के चलते मुंबई के इन रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेंगे प्लेटफॉर्म​ टिकट

मुंबई: रेलवे स्टेशनों पर बढ़ती हुई भीड़ पर नियंत्रण करने के लिए मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि लोकमान्य तिलक टर्मिनस, कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल, सीएसएमटी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री आज से रोक दी गई है. रेलवे प्रशासन ने कोविड-19 के प्रकोप के दौरान रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है.
बता दें कि लॉकडाउन की आशंका की वजह से इन रेलवे स्टेशनों पर अचानक यात्रियों की भीड़ उमड़ने लगी है. प्रवासी मजदूरों को दोबारा से वही डर सता रहा है कि कहीं फिर पिछले साल वाली स्थिति न पैदा हो जाये। इसलिए वे अपने घर वापस लौटना चाहते हैं.
आज रात 8 बजे से वीकेंड लॉकडाउन भी शुरू होगा जो सोमवार सुबह 7 बजे तक चलेगा. बाकी दिनों में भी लॉकडाउन जैसे ही कड़े प्रतिबंध लगे हुए हैं. फिर भी स्थिति कंट्रोल में ना होती देख कैबिनेट मंत्री विजय वडेट्टीवार ने तीन हफ्तों के कड़क लॉकडाउन लगाने का संकेत दिया है. लॉकडाउन का डर दूसरे राज्यों से आए मजदूरों और अन्य नागरिकों के अंदर बैठ गया है. इसलिए बड़ी तादाद में ऐसे लोग अलग-अलग रेलवे स्टेशनों में पहुंच रहे हैं और अपने-अपने गांव जाने की कोशिशों में लगे हुए हैं. इससे मुंबई के रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म में अत्यधिक भीड़ दिखाई दे रही है. यह कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ाने में सहायक हो रहे हैं. इन्हीं परिस्थितियों को देखते हुए मध्य रेलवे ने अनेक रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रोक लगा दी है ताकि स्टेशनों में बढ़ती हुई भीड़ को नियंत्रित किया जा सके.

मुंबई लोकल ट्रेनों पर भी शीघ्र निर्णय
इस बीच कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए महानगरपालिका प्रशासन और राज्य सरकार द्वारा कड़े प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं. इसी सिलसिले में अब मुंबई सहित मुंबई उपनगरीय लोकल रेल सेवा पर भी प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना बढ़ गई है. पिछले साल भी आम यात्रियों के लिए मुंबई लोकल में यात्रा करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया था. एक बार फिर कोरोना कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े और अतिआवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों-अधिकारियों को छोड़ बाकी लोगों के लिए ये प्रतिबंध लागू किया जा सकता है.

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा, राज्य और मुंबई में कोरोना का खतरा दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना के संकट को देखते हुए पिछले साल लोकल सेवा बंद कर दी गई थी. इससे आम लोगों के रोजगार का संकट खड़ा हो गया था. कोरोना की संख्या में कमी आने लगी तो इसको ध्यान में रखकर आम यात्रियों के लिए मुंबई लोकल फिर से शुरू कर दी गई. लेकिन लोकल में लोगों की भीड़ बढ़ती ही चली जा रही है. इसलिए लोकल एक बार फिर से पूरी तरह से बंद करना पड़ सकता है. या लोकल की यात्रा में कुछ ही घंटों की सीमाएं या प्रतिबंध बढ़ाए जा सकते हैं. इस पर राज्य सरकार विचार कर रही है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के दूसरी लहर ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. जिसे देखते हुए सरकार ने कई शहरों में एहतियातन नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है. बेहद संवेदनशील इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन तो कुछ जगह पर वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है. कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सरकार की ओर से ये महत्‍वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं. इसे लेकर ही रेलवे ने भी कमर कस ली है. देश में महाराष्ट्र एक ऐसा राज्‍य हैं जहां के कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए ही रेलवे स्‍टेशनों पर भीड़ पर लगाम लगाने के लिए ये अहम फैसला किया गया है.

मुंबई में कोरोना की स्थित
मुंबई में गुरुवार को 8937 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए. 23 लोगों की मृत्यु हो गई. दिन भर में 48 हजार 902 लोगों की टेस्टिंग की गई. टेस्टिंक की तुलना में संक्रमितों की संख्या का दर 18.27 प्रतिशत है. यानी हर 100 लोगों की जांच की जा रही है तो उनमें से 18-19 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं. मुंबई में फिलहाल कोरोना संक्रमितों की संख्या 86 हजार से अधिक है. फिलहाल संक्रमितों की संख्या एक महीने में दुगुनी हो जा रही है.

अफवाह फैलाने वालों की खैर नहीं
महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई जगहों पर लॉकडाउन की अफवाहें सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही हैं. जिसके चलते लोगों के मन में डर और भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. ऐसे में मुंबई पुलिस ने ऐसा करने वालों के साथ सख्ती से निपटने का फैसला किया है. पुलिस लगातार सोशल मीडिया पर निगरानी कर रही है. साथ ही यह अलर्ट भी जारी कर दिया गया है कि अफवाह फैलाने वालों की खैर नहीं होगी.
मुंबई पुलिस द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर कुछ लोग मुंबई सहित महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन लगने की अफवाह लगातार फैला रहे हैं, जिसके चलते लोगों के मन में डर और भ्रम पैदा हो रहा है और लोग पैनिक हो रहे हैं.
बता दें कि कल ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से संवाद में साफ कर दिया है कि देश में लॉकडाउन पुनः नहीं लगया जायेगा. फिर भी लोग अफवाह फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं.