उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर भारत में रिसर्च तेज: स्वास्थ्य मंत्रालय

जिनको कफ खांसी या सर्दी जैसी दिक्क्तें हैं वही मास्क पहनकर रखें: अग्रवाल

नयी दिल्ली: मंगलवार को केंद्र सरकार के मंत्रालयों की हुई संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक बार फिर साफ किया है कि देश के सभी लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है जिनको कफ खांसी या सर्दी जैसी दिक्कत है वही मास्क पहनकर रखें। अग्रवाल ने कहा टेक्निकली एग्जामिन के बाद यह भी हमने स्थिति साफ कर दी है कि आप घर में मास्क पहन सकते हैं। महत्वपूर्ण बात जो लव अग्रवाल ने कही वह इस सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना हर हाल में हर किसी नागरिक को जरूरी है तभी इस बीमारी को आगे बढ़ने से रोक सकते हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि सरकार हालात पर पैनी नजर बनाए हुए हैं कल तक 1251 कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए थे जबकि 32 मौतें हुई थी आज 31 मार्च तक का ताजा आंकड़ा अभी कंपाइल किया जा रहा है और हम आगे जारी करेंगे। बीते कुछ दिनों से सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मौत के मामले गुजरात पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से सामने आए हैं लेकिन सरकार हालात से निपटने के लिए मजबूत कदम उठा रही है।
गृह मंत्रालय की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया विदेश में लॉकडाउन का पालन और संतोषजनक तरीके से किया जा रहा है और इस दौरान जरूरी सामग्री को देशभर में हर जगह पहुंचाया भी जा रहा है।
आईसीएमआर की तरफ से और गंगाखेड़कर ने बताया कि देश में अभी तक 42788 सैंपल टेस्ट कर चुके हैं और हमने देशभर में लैप की तादाद भी बढ़ाई है जिससे ज्यादा से ज्यादा 1 दिन में सैंपल टेस्ट की जा सके आईसीएमआर के तहत सरकार के 129 लैब सैंपल को टेस्ट कर रहे हैं और यह हर दिन 13000 सैंपल को टेस्ट कर सकते हैं इसके अलावा प्राइवेट लैब को भी अनुमति दी है जिनकी देशभर में 16000 कलेक्शन सेंटर की कैपेसिटी है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले इसलिए भी तेजी से बढ़े हैं क्योंकि लोग समय पर इसकी जानकारी नहीं दे रहे हैं। जरूरत के मुताबिक अगर विदेशों से भी हमें मेडिकल सामग्री की ज़रूरत हो तो हम प्राप्त करेंगे और कोशिश कर रहे हैं।