उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना वायरस: योगी सरकार का सराहनीय कार्य- महाराष्ट्र में रह रहे UP के लोगों की मदद के लिए आधिकारियों की नियुक्ति, Helpline नंबर जारी

मुंबई: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अब सारा देश एकजुट हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिन की लॉकडाउन की घोषणा का आज सातवां दिन है।
लॉकडाउन के मद्देनजर महाराष्ट्र में निवास कर रहे उत्तर प्रदेश के नागरिकों की कोई समस्या है तो वे अपनी समस्याएं ई-मेल और दूरभाष पर प्रेषित कर सकते हैं। मुंबई में उत्तर प्रदेश सरकार के स्थानीय आयुक्त बिमलेश कुमार औदीच्य ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि ई-मेल आईडी [email protected] अथवा टेलिफोन क्र. 022-27811861 (यूपी भवन, वाशी, नवी मुंबई) व मोबाइल क्र. 9137452238, 970290159, 9821058315 पर लोग अपनी शिकायतों से अवगत करा सकते हैं।
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोराना वायरस की समस्या के मद्देनजर पर्यटन विभाग के उपनिदेशक बिमलेश कुमार औदीच्य को तात्कालिक प्रभाव से मुंबई में रहकर उत्तर प्रदेश सरकार के स्थानिक आयुक्त के तौर पर कार्य करने का निर्देश दिया गया है। उन्हें उत्तर प्रदेश के निवासियों को कोरोना वायरस से संबंधित सभी समस्याओं के निराकरण के लिए यथासंभव प्रयास करना होगा और इसके लिए अपना फोन, मोबाइल फोन, व्हाट्सएप नंबर, ईमेल आईडी आदि विभिन्न सोशल मीडिया प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से और महाराष्ट्र सरकार के अन्य माध्यम से प्रचारित-प्रसारित करना तथा उत्तर प्रदेश के निवासियों की समस्याओं का समाधान स्थानीय सरकार के स्तर पर निस्तारित करने की जिम्मेदारी दी गई है। उत्तर प्रदेश सरकार की मदद से निस्तारित करने वाले मामलों की जानकारी पर्यटन विभाग के कार्यालय अध्यक्ष अविनाश चंद्र मिश्र (मोबाइल क्र. 94150 13046) को देनी होगी। इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त मानदेय दे नहीं होगा। इसके लिए नागरिकों या पर्यटकों को नवी मुंबई में वाशी स्थित यूपी भवन से संपर्क करना होगा।

वरिष्ठ आईएएस नितीन गोकर्ण को महाराष्ट्र का प्रभार
मुंबई भाजपा के महासचिव व वरिष्ठ उत्तर भारतीय नेता अमरजीत मिश्र ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा किये जा रहे त्वरित निर्णयों का स्वागत किया है।

श्री मिश्र ने कहा कि 21 दिनों तक राष्ट्रव्यापी लॉकडाऊन के दौरान कोरोना महामारी से निपटने के लिए हर तकलीफ को मात देने व विभिन्न प्रदेशों मे फंसे उत्तर प्रदेश के नागरिकों की हर संभव सहायता करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर प्रदेश के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति की है। इसी क्रम में वरिष्ठ आईएएस नितिन गोकर्ण व अपर पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) एस बी शिराडकर महाराष्ट्र के प्रभारी बनाये गए हैं। श्री मिश्र ने कहा कि प्रदेश में सबसे पहले लॉकडाऊन की घोषणा व फेरीवालों तथा दिहाड़ी मजदूरों व मनरेगा के मजदूरों को एक हजार रुपए की घोषणा करने में यूपी सरकार सबसे आगे रही है। प्रदेश की जनता की असुविधा को दूर करने के लिए विभिन्न उपक्रम चलाया। अस्पतालों का जायजा लिया, लगातार अधिकारियों की बैठक की। सभी जरुरी विभागों के मुख्य सचिवों की कोरोना के संदर्भ में मॉनिटरिंग कमिटी बनाई। जो कमिटी नियमित रुप से अपने विभाग द्वारा किये गए कार्यों का ब्योरा देगी।

27.15 लाख गरीबों के खाते में 611 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर
आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, मुझे प्रसन्नता है कि जब पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से आतंकित है, उस समय ग्राम्य विकास विभाग और भारतीय स्टेट बैंक मिलकर प्रदेश के 27,15,000 से अधिक मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ की राशि का भुगतान कर रहे हैं। आज 27,15,000 से अधिक मनरेगा मजदूरों को 611 करोड़ की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में एक साथ स्थानांतरित की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा, इसके लिए हम सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आभारी हैं जिन्होंने भारत को कोरोना महामारी से बचाने के लिए, देश के उत्तम स्वास्थ्य और सुरक्षित भविष्य के लिए लॉकडाउन की कार्रवाई के साथ ही 1 लाख 70 हजार करोड़ का आर्थिक पैकेज भी घोषित किया है।
उन्‍होंने कहा, मैं विश्वास व्यक्त करता हूं कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा गरीब कल्याण के लिए बनाई गई योजनाओं के माध्यम से कोरोना महामारी के खिलाफ उपलब्ध कराए गए पैकेज को समयबद्ध ढंग से सभी जरूरतमंद गरीबों, किसानों और सामान्य नागरिकों तक पहुंचाने में सफल होंगे।