चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

गुजरात: बीजेपी ने बनाई बढ़त, 2085 सीटों पर जमाया कब्‍जा, कांग्रेस के ख़राब प्रदर्शन पर प्रदेश अध्‍यक्ष ने दिया इस्‍तीफा

अहमदाबाद: गुजरात के 6 जिलों के लोकल बॉडी इलेक्शन में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रचंड जीत के बाद अब लोगों की नजर नगर निकायों में हुए चुनावों के नतीजों पर है। बीते रविवार को प्रदेश के 81 नगर निकाय, 31 जिला पंचायत और 231 तालुक पंचायत के लिए चुनाव कराए गए थे। मंगलवार को इन चुनावों की मतगणना की जा रही है। बीजेपी ने 31 में से 18 जिला पंचायत सीटों पर कब्‍जा जमा लिया है। विभिन्न नगर पालिकाओं, जिला और तालुका पंचायतों में हुए चुनाव में 2,085 सीटें जीतकर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है जबकि कांग्रेस ने अब तक 602 सीटें जीती हैं। इस बीच, कांग्रेस के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा और राज्य कांग्रेस विधायक दल के नेता परेश धनानी ने इस्तीफा दे दिया है।
मंगलवार दोपहर दो बजे तक कुल 8,474 सीटों में से 2,771 सीटों के नतीजे घोषित हुए हैं। राज्य में 81 नगर पालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए रविवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना सुबह नौ बजे से जारी है।

पीएम मोदी ने कहा- चुनाव नतीजों का संदेश स्‍पष्‍ट
दूसरी ओर, निकाय चुनावों में बीजेपी की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई है। उन्‍होंने ट्वीट किया है- ‘गुजरात के नगर पालिका, तालुका पंचायत और जिला पंचायत चुनावों के परिणाम एक स्पष्ट संदेश देते हैं कि गुजरात बीजेपी के विकास और सुशासन के एजेंडे के साथ है। मैं बीजेपी के प्रति अटूट विश्वास और स्नेह के लिए गुजरात के लोगों को नमन करता हूं।’

तीनों स्थानीय निकायों में कुल 8,474 सीटें
राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने बताया कि तीनों स्थानीय निकायों में कुल 8,474 सीटें हैं। 237 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं। तालुका पंचायतों की दो सीटों और नगर पालिकाओं की 24 सीटों के लिए उपचुनाव भी हुए। एसईसी ने बताया कि मंगलवार दोपहर दो बजे तक उपलब्ध नतीजों के अनुसार भाजपा ने सभी स्थानीय निकाय संस्थाओं में अब तक 2,085 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस ने 602 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसके अनुसार आम आदमी पार्टी ने 15 सीटें, बहुजन समाज पार्टी ने पांच सीटें जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की है।

नगर पालिकाओं में बीजेपी ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 159 सीटें जीती हैं। जिला पंचायतों में बीजेपी ने अब तक 803 सीटें और कांग्रेस ने 55 सीटें जीती हैं। तालुका पंचायतों में बीजेपी ने अब तक 1,036 सीटें और कांग्रेस ने 388 सीटें जीती हैं। एसईसी ने बताया कि गुजरात में 542 मतगणना केंद्रों पर हो रही मतगणना के लिए 58,000 से अधिक चुनावकर्मी और पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।