उत्तर प्रदेशदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

गृहमंत्री अमित शाह ने सिंधुदुर्ग में SSPM मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन

मुंबई: महाराष्ट्र में रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिंधुदुर्ग में एसएसपीएम मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जब मुगल और औरंगजेब का शासन था कहीं पर भी प्रकाश के चिन्ह नहीं दिखते थे। उस वक्त शिवाजी महाराज ने स्वराज की बात कर देश के अंदर चेतना जागरूक करने का काम किया। इससे पहले अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड में सुबह 11 बजे जोशीमठ के आसपास एक बहुत बड़ी दुर्घटना हुई। ग्लेशियर टूटने से पानी का बहाव बहुत बड़ा है, पहले ऋषिगंगा और बाद में अलकनंदा में जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। कुछ लोगों के हताहत होने की प्राथमिक सूचना मिली है। एनडीआरएफ की तीन टीमें वहां पहुंच गई हैं, बाकी टीमें दिल्ली से रवाना होने के लिए तैयार हैं। मेरी मुख्यमंत्री से बात हुई वो रास्ते में हैं। वायुसेना को बचाव कार्य में लगाने की पूरी तैयार कर ली है। हादसे के लिए जितनी मदद की जरूरत है वो मदद केंद्र सरकार उत्तराखंड सरकार को देगी।

चमोली में 16 लोगों को किया गया रेस्क्यू, 100 लापता, 10 की मौत
उत्तराखंड के चमोली में बड़ा हादसा हुआ है और चमोली नंदा देवी नेशनल पार्क के अंतर्गत कोर जोन में स्थित ग्लेशियर फटने की वजह से रैणी गांव के पास ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया है. हादसे में इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे कई मजदूर बहने की आशंका जताई जा रही है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘इस कठिन समय में मोदी सरकार उत्तराखंड की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। NDRF, ITBP और SDRF की टीमें वहां पहुंच गई हैं, वायुसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है. देवभूमि में जानमाल का नुकसान कम से कम हो और वहाँ की स्थिति यथाशीघ्र सामान्य हो यह हमारी प्राथमिकता है।
उत्तराखंड आईटीबीपी डीजी सुरजीत सिंह देसवाल के अनुसार, अब तक 10 शव मिल चुके हैं। जबकि करीब 25-50 मजदूर लापता हैं।

निकट भविष्य में नंबर एक पार्टी नहीं बन पाएगी कांग्रेस: नारायण राणे
भाजपा नेता नारायण राणे ने शनिवार को यह कहते हुए कांग्रेस पर कटाक्ष किया कि वह निकट भविष्य में महाराष्ट्र में या राष्ट्रीय स्तर पर नंबर एक पार्टी नहीं बन सकती है। उनकी यह टिप्पणी कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के नवनियुक्त अध्यक्ष नाना पटोले के इस बयान के एक दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि राज्य में पार्टी को शीर्ष पर पहुंचाना उनकी प्राथमिकता है। सिंधुदुर्ग जिले में पत्रकारों से बात करते हुए राणे ने कहा कि पटोले ने यह नहीं बताया कि उनको कांग्रेस को नंबर एक बनाने में कितना समय लगेगा। भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस के सदस्य रहे राणे ने कहा कि निकट भविष्य में यह संभव नहीं है। यह बस भाजपा ही है जो राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर पर नंबर एक पार्टी होगी। उन्होंने यह आरोप लगाते हुए CM उद्धव ठाकरे को भी निशाने पर लिया कि वे राज्य को अर्थव्यवस्था एवं बुनियादी ढांचा विकास के मामले में पीछे ले गए।