ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

चक्रवात निसर्ग: मुंख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोगों से की घरों में रहने की अपील

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात निसर्ग को लेकर राज्य के लोगों से दो दिन तक घरों के अंदर रहने की अपील की है। फेसबुक लाइव आकर सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि तूफान अलीबाग के किनारे पर आकर टकराएगा, इसलिए जब तक तूफान रहे तब तक सभी से गुजारिश है कि वो सतर्क रहें। विशेषकर शहरी और ग्रामीण हिस्से के लोग इस बात का ध्यान रखें कि उनके घर के बाहर कुछ भी ऐसा सामान है, जो तूफान में उड़ सकता है, उन्हें बांधकर रखे। राज्य में कल और परसो बारिश तेज होगी। ऐसे में सभी से गुजारिश करता हूं कि कोई बिजली का इस्तमाल न करे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग तैयार हैं। आर्मी, नेवी और पुलिस के साथ ही अन्य विभाग को भी अलर्ट किया गया है। सभी तैयारी की गई है। साथ ही NDRF और बाकी टीम को भी सतर्क किया गया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मैंने देश के गृहमंत्री अमित शाह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी, उन्होंने कहा था कि किसी भी प्रकार की जरूरत हो तो अवश्य बताएं। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी जी ने आज फोन करके कहा कि केंद्र आपके साथ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तूफान के चलते कल और परसो दो दिन सब कुछ पूरी तरह से बंद रहेगा। हमें अलर्ट होने के बावजूद सावधानी बरतने की जरूरत है। सभी मछुवारों से बात हुई है। सब घर में रहेंगे और कुछ मछुआरे बाहर हैं, उनको भी बुलाया गया है। मुंबई से सिंधुदुर्ग तक सभी को सतर्क रहना है। उन्होंने कहा कि लोग दो दिनों तक घर से बाहर नहीं निकले। बारिश के चलते कुछ जगह बिजली बंद करनी पड़ेगी। ऐसे में लोग अपनी बैटरी चार्ज करके रखें। अपनी दवा जगह पर रखे।

अफवाह ना फैलाएं लोग
उद्धव ने कहा कि जो नागरिक समुद्र के किनारे हैं उनको हम शिफ्ट कर रहे हैं। इस दौरान सभी लोग प्रशासन का साथ दें। कहा कि तूफान के चलते किसी को जरा भी घबराने की जरूरत नहीं है। दूरदर्शन और आकशवाणी की सूचना पर ध्यान दें। लोग अफवाह ना फैलाएं और सरकार की सूचना पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि मुंबई बांद्रा बीकेसी में जिस क्वारंटीन सेंटर को हमने बनाया था, उसे तूफान को ध्यान में रखते हुए कहीं और शिफ्ट कर दिया है।

निसर्ग से लड़ने के लिए बीएमसी पूरी तरह से तैयार: महापौर
मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने बीएमसी के डिजास्टर कंट्रोल रूम का जायजा लिया और कहा कि जिस तरह से हम कोविड-19 से मुकाबला कर रहे है, उसी तरह यह संकट भी टल जायेगा। मुंबईकरों को डरने की जरुरत नहीं है। बृहन्मुम्बई महानगरपालिका पूरी तरह से तैयार है। आप सब घर के बाहर न निकले, समुद्र के किनारे नहीं जाये और पूरी तरह से सतर्क रहें।