ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

…जब नौकरी दिलाने वाली वेबसाइट ने ठगों को बेच दिया डेटा, लगाया लाखों का चूना, माटुंगा पुलिस ने दिल्ली से 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार!

मुंबई: नौकरी के लिए जिस वेबसाइट पर भरोसा कर लोग आवेदन करते हैं, उसी ने उनका डेटा ठगों को बेच दिया। जिसके सहारे आरोपियों ने नौकरी के लिए आवेदन करने वाले देशभर के हजारों लोगों को लाखों रुपए का चूना लगा दिया।
माटुंगा पुलिस ने दिल्ली से दो ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जो ठगी के लिए कॉलसेंटर चला रहे थे। मामले में गिरफ्तार आरोपियों के नाम मोहम्मद आरिफ राशिद और सुजाहुद सुहेलहुद है। दोनों दिल्ली के विष्णुनगर गार्डन इलाके के रहने वाले हैं और सुभाषनगर में कॉल सेंटर चलाते थे।
दरअसल माटुंगा इलाके में रहने वाली एक महिला ने ‘Shine.com’ पर नौकरी के लिए ऑवेदन किया था। इसी बीच उन्हें फोन आया कि उन्हें एक बड़ी कंपनी में ऊंचे पद के लिए चुन लिया गया है। लेकिन आवेदन और चयन की प्रक्रिया पूरी करने के नाम पर उनसे 39 हजार 486 रूपयों का ऑनलाइन भुगतान करा लिया गया। इसके बाद भी नौकरी नहीं मिली तो पीड़िता को ठगी का एहसास हुआ और उन्होंने माटुंगा पुलिस स्टेशन में मामले की शिकायत की।
पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 419, 420 और आईटी एक्ट की धारा 66 (सी) (डी) के तहत एफआईआर दर्ज कर वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजयसिंह घाटगे के नेतृत्व में छानबीन शुरू की और इलेट्रॉनिक सबूतों के आधार पर दिल्ली में बैठे आरोपियों तक पहुंच गई। आरोपियों के पास से 8 मोबाइल, 7 सिमकार्ड, 3 इंटरनेट राउटर्स, लैपटॉप, 4 हार्ड डिस्क, 7 इंटरकॉम फोन, 2 एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं।

हजारों लोगों को लगाया चूना
माटुंगा ठाणे के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजयसिंह अप्पासाहेब घाटगे ने बताया कि आरोपियों ने ठगी के लिए www.Shine.com से डेटा खरीदने की बात कही है। संबंधित वेबसाइट चलाने वालों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। आरोपियों से मिले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जांच मेंं खुलासा हुआ है कि उन्होंने महाराष्ट्र के साथ-साथ आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तमिलनाडु, केरल, कोलकाता, हैदराबाद, ओडिशा, गुजरात के हजारों लोगों से इसी तरह नौकरी लगने का झांसा देकर लाखों रुपयों की ठगी की है। मुंबई के भी एक हजार से ज्यादा लोगों से ठगी की जानकारी सामने आई है, हालांंकि इनमें ज्यादातर लोगों ने पुलिस से शिकायत नहीं की है।

मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि यदि उनके साथ नौकरी के नाम पर ठगी हुई है, तो वे मामले की जानकारी नजदीकी पुलिस स्टेशन को अवश्य दें। आरोपियों पर शिकंजा कसने के लिए संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) ने मामले की जांच से जुड़े अधिकारियों को 15 हजार रुपए ईनाम देने की सिफारिश की है।