दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

जम्मू-कश्मीर मुठभेड़: सिर में लगी थी गोली, 2 आतंकियों को मारकर शहीद हुआ बिहार का लाल!

सीआरपीएफ जवान रंजीत रंजन शहीद (फाइल फोटो)

आरा (बिहार): जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर-बारामूला रोड पर आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। आतंकियों ने बुधवार को पुलिस और सीआरपीएफ की 73वीं बटैलियन की पोस्ट पर हमला किया। सीआरपीएफ के जवानों ने मुंहतोड़ देते हुए दो आतंकियों को मार गिराया और तीसरा भी घायल हो गया। इसी दौरान सीआरपीएफ के जवान रमेश रंजन के सिर में गोली लग गई। इसके बावजूद वह गोली चलाते रहे और दो आतंकियों को ढेर करने के बाद शहीद हो गए। रमेश रंजन भोजपुर, बिहार के रहने वाले थे। वहीं, तीसरे आतंकी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
बताया गया कि ये तीनों आतंकी एक स्कूटर पर सवार होकर पारमपोरा के शालतेंग चेक पोस्ट के पास आए थे। उस दौरान वहां सीआरपीएफ के 13 जवान तैनात थे, जिसमें एक असिस्टैंट सब-इन्स्पेक्टर भी थे। एएआई ही इस टीम की अगुआई कर रहे थे। सीआरपीएफ की 73वीं बटैलियन में तैनात रमेश रंजन की उम्र लगभग 31 साल थी।
शहीद रमेश रंजन की बहादुरी का जिक्र करते हुए अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों को मारने में रमेश ने अहम भूमिका निभाई। रमेश ने दो आतंकियों को मार गिराने और एक को गंभीर रूप से घायल करने के ऑपरेशन में गजब का जज्बा दिखाया। इसी दौरान उनके सिर में गोली लग गई। हालांकि, इसके बाद भी वह आतंकियों पर गोलियां बरसाते रहे। सिर में लगी गोली के कारण कुछ देर बाद रमेश रंजन ने दम तोड़ दिया।

सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) एपी माहेश्वरी ने कहा, हम अपने उस भाई को सलाम करते हैं, जिसने देश की रक्षा के लिए अपनी जान गंवा दी। हमारी सहानुभूति शहीद के परिजन और करीबियों के साथ है। रंजन की मौत के बाद श्रीनगर के सीआरपीएफ कैंप में उनको अंतिम विदाई दी गई। जानकारी के मुताबिक, उनके पार्थिव शरीर को एयरलिफ्ट करके पहले दिल्ली लाया जाएगा फिर उनके पैतृक निवास (बिहार) को भेजा जाएगा।

सीएम नीतीश कुमार ने जताई संवेदना
इस घटना पर बिहार से सीएम नीतीश कुमार ने भी गहरी संवेदना जारी की है। बिहार के सीएम कार्यालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया, ‘सीएम ने वीर सपूत की शहादत पर उनके परिजन को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।’ सीएम ऑफिस की ओर से कहा गया है कि शहीद जवान का राज्य सरकार की ओर से पुलिस सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

अब तक 20 आतंकी मारे गए
जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि आतंकियों ने पुलिस और सीआरपीएफ की पोस्ट पर हमला किया था। इसके बाद जवाबी फायरिंग में 2 आतंकी मारे गए थे जबकि एक घायल हुआ था जिसकी बाद में मौत हो गई। डीजीपी ने बताया कि इस साल अब तक 20 आतंकी मारे जा चुके हैं।