दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्यसामाजिक खबरें

जानें- साल के आखिरी ‘मन की बात’ में CAA, विरोध और युवाओं पर क्या बोले पीएम मोदी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के 60वें एपिसोड में जनता को संबोधित किया। पीएम मोदी ने आज इस साल के आखिरी मन की बात कार्यक्रम में नागरिकता संशोधन कानून, उसके विरोध और इन सबके बीच युवाओं को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि देश का युवा अराजकता से दूर रहना पसंद करता है, उसे इससे नफरत है।
बता दें, यह कार्यक्रम हर रविवार को सुबह 11 बजे आकाशवाणी पर प्रसारित होता है। आइए जानते हैं आज पीएम मोदी मन की बात में और क्या बात की…

देश के युवाओं को अराजकता से नफरत
प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि हमारे देश के युवाओं को अराजकता से नफरत है, वे भेदभाव को पसंद नहीं करते हैं। हम सब जानते हैं कि युवा पीढ़ी बहुत प्रतिभाशाली है। यह सोशल मीडिया का युग है। लोग सिस्टम को फॉलो करते है और अगर वह सही ना काम कर रहा हो तो बेचैन भी होते हैं।
उन्होंने कहा कि मेरा मानना ​​है भारत के लिए आने वाला दशक केवल युवाओं के विकास के लिए नहीं होगा, बल्कि युवाओं की क्षमताओं से प्रेरित राष्ट्र का विकास भी होगा।
पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि हमारा विश्वास युवा पीढ़ी में है। उन्होंने कहा, युवावस्था की कीमत को न तो आंका जा सकता है और न ही उसका वर्णन किया जा सकता है। यह सबसे मूल्यवान कालखंड है।
पीएम मोदी ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि भारत में यह दशक न केवल युवाओं के विकास का होगा बल्कि युवाओं के सामर्थ्य में देश का विकास करने वाला भी सामंत होगा और भारत आधुनिक बनाने में इस पीढ़ी की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है ये मैं साफ अनुभव करता हूँ। आने वाले १२ जनवरी को विवेकानंद जयंती पर जब देश युवा दिवस मना रहा होगा, तब प्रत्येक युवा इस दशक में अपने इस दायित्व पर जरूर चिन्तमय होगा।
पीएम मोदी ने आज देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हो रही कोशिशों पर कहा कि बिहार के पश्चिमी चंपारण की एक कहानी मैं बताए बिना रह नहीं सकता। यहां भैरवगंज हेल्थ सेंटर में लोग हेल्थ चेकअप कराने आए। यह कार्यक्रम सरकार का नहीं था बल्कि यह एक स्कूल के पुराने छात्रों द्वारा उठाया गया कदम था। इसका नाम संकल्ब 85 था। 1985 बैच के विद्यार्थियों ने एल्युमनाई मीट रखी और कुछ करने का विचार किया।
गांधी जी का जिक्र करते हुए पीएम बोले कि गांधी जी ने आत्मनिर्भर बनने के लिए यही रास्ता दिखाया था। जिस आजाद भारत में हम सांस ले रहे हैं, इसके लिए बहुत सारे लोगों ने बलिदान दिया है। हम आज आजाद जिंदगी जी रहे हैं। देश के लिए जीवन खपाने वाले अनगिनत लोगों ने बलिदान दिया और आजाद भारत के सपनों को लेकर जिए।

कश्मीरी युवाओं को ‘हिमायत’ ने दिखाया रास्ता
पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर में चल रहे हिमायत कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि हिमायत कार्यक्रम लोगों की जिंदगी बदल रहा है। ग्रामीण इलाकों में यह लोगों को आत्मनिर्भर बना रहा है।जम्मू कश्मीर में हिमायत कार्यक्रम लोगों को नौकरी दिलाने का काम कर रहा है। इसने जम्मू-कश्मीर के लोगों, युवाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है।

सूर्य ग्रहण को लेकर पीएम मोदी ने की बात
PM मोदी ने सूर्य ग्रहण का जिक्र करते हुए बताया कि एक युवा ने कॉमेंट किया कि क्या युवाओं को ऐस्ट्रोनॉमी से संबंधित जानकारी दी जा सकती है। पीएम ने कहा कि युवाओं की ही तरह सूर्य ग्रहण को लेकर मेरे अंदर भी उत्सुकता थी।
पीएम ने कहा कि अफसोस यह रहा कि दिल्ली के आसमान में बादल थे और मैं आनंद नहीं ले पाया। हालांकि टीवी पर सुंदर तस्वीरें देखने को मिलीं। मुझे विशेषज्ञों से बातचीत करने का मौका भी मिला। मुझे जानकारी दी गई कि चंद्रमा, पृथ्वी से काफी दूर होता है और सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता है इसलिए एक अंगूठी के आकार का दृश्य देखने को मिलता है।

साल का आखिरी ‘मन की बात’ कार्यक्रम
प्रधानमंत्री ने आज बताया कि पिछले 6 महीने में 17वीं लोकसभा के दोनों सदन में कार्यवाही काफी सफल रही है। इसके लिए सभी सांसद बधाई के पात्र है। सांसदों मे पिछले 60 साल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।
उन्होंने कहा कि जनवरी में अनेक त्योहार मनाए जाएंगे। ये त्योहार किसानों से जुड़े हैं और भारत की विविधता की याद दिलाते हैं। पोंगल के मौके पर संत तिरुवल्लुर की जयंती मनाई जाती है। साल के आखिरी मन की बात को खत्म करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2020 में हम फिर मिलेंगे। नया उमंग, नया उत्साह। आइए चल पड़ें। बहुत कुछ करना है देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना है।