ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे में साफ्टवेयर इंजीनिय‍र हुआ ‘ऑनलाइन डेटिंग ऐप’ पर धोखाधड़ी का शिकार; गवाएं 6.33 लाख रुपये!

ठाणे: महाराष्‍ट्र के ठाणे में पेशे से साफ्टवेयर इंजीनियर 48 वर्षीय शख्‍स ने आनलाइन डेटिंग ऐप (Online dating app) पर धोखाधड़ी (Fraud) का शिकार होकर अपने 6.33 लाख रुपये गंवा दिए हैं। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।
इस साल 24 मई को शख्‍स को अपने मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आया, जिसमें Online dating के बारे में बताया गया था। जब उसने उस नंबर पर काल लगाया तो जिससे उसकी बात हुई उसने अपना परिचय दीपक के रूप में दिया और कहा कि Online प्रोफाइल बनाने के 38,200 रुपये देने होंगे।

चीतलसर थाने के एक अधिकारी ने व्यक्ति की शिकायत के हवाले से बताया कि बाद में समय-समय पर किसी न किसी बहाने से उसने उससे पैसे ऐंठने शुरू कर दिए और इस तरह से पीडि़त ने अपने कुल 6,33,626 रुपये खर्च कर दिए। इतने पैसे खर्च करने के बाद जब शख्‍स ने उसका फोन उठाना बंद कर दिया, तो पीड़ित ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि उनकी शिकायत के आधार पर पुलिस ने शुक्रवार को आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया। उन्होंने जानकारी दी कि अब तक मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। हालांकि, पुलिस जांच में जुटी हुई है।

Online dating का बढ़ा ट्रेंड
गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से Online dating का ट्रेंड बढ़ा है। खासकर, कोरोना के समय से लोग अपने अकेलेपन से पीछा छुड़ाने के लिए Online डेटिंग ऐप का सहारा ले रहे हैं और ऐसे में कुछ Online dating ऐप्‍स या धोखाधड़ी करने वाले लोग इसी का फायदा उठाकर लोगों को अपने निशाने पर ले रहे और इन्‍हें लूट रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप किसी के बहकावे में न आए और ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करने से बचे। यह कोई पहला मामला नहीं है, बल्कि ऑनलाइन ठगी इस वक्‍त आम है इसलिए हमेशा सतर्कता बरतने की काफी अधिक आवश्‍यकता है।