दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

डिजिटल कॉन्क्लेव में पीएम मोदी बोले- Skill, Re-skill और Upskill सभी की जिंदगी के लिए महत्वपूर्ण

नयी दिल्ली: वर्ल्ड यूथ स्किल डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया। स्किल इंडिया मिशन को भी आज पांच साल पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय की ओर से आयोजित डिजिटल कॉन्क्लेव में पीएम मोदी संबोधन दिया। पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि ‘Skill, Re-Skill और Upskill का ये मंत्र जानना, समझना और इसका पालन करना, हम सभी की जिंदगी के लिए काफी महत्वपूर्ण है’। उन्होंने आगे कहा स्किल ही ये ताकत है जो इंसान को कहां से कहां पहुंचा सकती है। सफल व्यक्ति कि निशानी होती है कि वह अपनी स्किल बढ़ाने का कोई भी मौका हाथ से जाने न दे।
पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि आज तेजी से बदलती हुई दुनिया में अनेक सेक्टर्स में लाखों स्किल्ड लोगों की जरुरत है। खासकर स्वास्थ्य सेवाओं में तो बहुत बड़ी संभावनाएं बन रही हैं।
बता दें कि स्किल इंडिया के तहत मोदी सरकार देश के युवाओं को स्किल बढ़ाने के साथ ही उन्हें स्वरोजगार अर्जित करने के लिए सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं की तकनीकी विशेषज्ञता को बढ़ाया जाता है जिससे वे इसका इस्तेमाल खुद को बेहतर बनाने के लिए कर सकें।
केंद्र सरकार की इस मुहिम में हर सेक्टर के सिलेबस को शामिल किया गया है, जो राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क के तहत उद्योग और सरकार दोनों की ओर से मान्यता प्राप्त स्टैंडर्ड से जुड़े होते हैं।
बता दें कि कोरोना महामारी ने देश में लाखों युवाओं को बेरोजगारी की गर्त में धकेल दिया है। ऐसे में यह दिन और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। युवाओं के लिए खुद की स्किल डेवलप करने का यह सही वक्त भी नजर आ रहा है।