उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़व्यवसायशहर और राज्य

बड़ी खबर: प्रवासी कामगारों के लिए अक्टूबर तक आठ लाख दिन का रोजगार देगा रेलवे

नयी दिल्ली: रेल मंत्रालय ने कहा है कि अक्टूबर 2020 तक छह राज्यों में विभिन्न बुनियादी परियोजनाओं में आठ लाख श्रम दिवस सृजित करेगा। यह पहल गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत की जाएगी। कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रवासी कामगारों को जीवन के अवसर मुहैया कराने के लिए यह योजना लांच की गई है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी की गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत प्रवासी कामगारों के लिए 31 अक्टूबर तक रेलवे छह राज्यों के 116 जिलों में आठ लाख कार्य दिवस रोजगार सृजित करेगा। इनमें से कुछ जिलों में इस दिशा में काम शुरू हो चुका है जहां प्रवासी कामगार काम कर रहे हैं। ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ भारत सरकार का विशाल रोजगार सृजन सह ग्रामीण बुनियादी ढांचा निर्माण कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 जून को इस अभियान की घोषणा की थी।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान भारत सरकार का व्यापक रोजगार सृजन कार्यक्रम है, जिसका उद्घाटन 20 जून को मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इसका उद्देश्य कोरोना लॉकडाउन के दौरान अपने गृह राज्य लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करना है।

रेलमंत्री ने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ने प्रवासियों को सुरक्षित और आराम से घर वापस ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बताया कि 18 जून तक, 1 करोड़ 85 लाख भोजन के पैकेट और 3 करोड़ 12 लाख पानी की बोतल प्रवासियों को उनकी यात्रा के दौरान प्रदान किए गए है। 24 मई और 28 मई के बीच यूपी-बिहार के मार्गों पर भीड़ के कारण और 71 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था।