उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमुंबई शहर

पंचतत्व में विलीन हुए राजू श्रीवास्तव, बेटे आयुष्मान ने किया अंतिम संस्कार, फैमिली और फैंस ने नम आंखों से दी आंतिम विदाई

नयी दिल्ली/मुंबई: कॉमेडी के बेताज बादशाह राजू श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन हो गए। दिल्ली के निगमबोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। 21 सितंबर को दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में उन्होंने आखिरी सांस ली थी। 41 दिनों तक राजू श्रीवास्तव ने जिंदगी और मौत के बीच बड़ी दिलेरी से जंग लड़ी पर वो जीत नहीं सके। अपनी हर बात से देश को हंसाने वाले राजू अंत में सबकी आंखों में आंसू छोड़ गए।
गौरतलब है कि 10 अगस्त को ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए राजू को दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया। राजू कोमा में थे एम्स के बड़े डॉक्टर्स उन्हें बचाने का हर संभव प्रयास कर रहे थे और पूरा देश उनके जल्द स्वस्थ होने की दुआ कर रहा था। सोशल मीडिया से लेकर मंदिरों तक प्रार्थनाओं का सिलसिला शुरू हुआ।
एम्स में राजू वेंटिलेटर पर थे साथ ही उनकी एंजियोप्लास्टी भी की गई। 12 अगस्त को अमिताभ बच्चन ने राजू श्रीवास्तव के जल्द ठीक होने के लिए अपनी आवाज में एक वॉइस मैसेज भेजा। बेहोशी की हालत में राजू के परिवार ने उन्हें लगातार बिग-बी की आवाज सुनाई। पर इसका भी कोई असर नहीं हुआ।
13 अगस्त को सोशल मीडिया पर राजू श्रीवास्तव की मौत की झूठी ख़बरें वायरल होने लगी। कई लोगों ने तो उन्हें श्रद्धांजलि भी देनी शुरू कर दी। इसके बाद पहली बार 14 अगस्त को राजू की पत्नी ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कॉमेडियन की हालत अब पहले से बेहतर हैं और उन्हें कुछ नहीं हुआ। इसके बाद खबर आती रही कि राजू की सेहत में लगातार सुधार हो रहा है। लेकिन इन 41 दिनों में कभी भी राजू श्रीवास्तव का ऑक्सीजन सपोर्ट नहीं हटाया गया। 5 सितंबर को राजू के मुख्य सलाहकार अजीत सक्सेना ने बताया कि ‘राजू भैया के हाथ पैर हिलने लगे हैं। वो आंख खोलकर अपनी पत्नी शिखा श्रीवास्तव को देखते हैं और उनके हाथ को छूते हैं।’ हालांकि, परिवार ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की थी।

पंचतत्व में विलीन हुए राजू!
इसी बीच खबर आई कि राजू श्रीवास्तव को फिर से बुखार आया है उन्हें इंफेक्शन हो गया है। इस बुरी खबर से राजू को स्वस्थ होता देखने की उम्मीद भी टूट गई और 21 सितंबर को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। पत्नी और परिवार इस खबर से बुरी तरह से टूट चुका है। शिखा श्रीवास्तव ने कहा कि अब उनके पास कहने के लिए कुछ नहीं बचा है उनके पति एक फाइटर थे।

पूरी नहीं हो सकी राजू श्रीवास्तव की यह ख्वाहिश
मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने अस्पताल में भर्ती होने से पहले ओटीटी प्लेटफार्म पर अपना शो लाने का सपना देखा था। यह एक स्टैंडअप कॉमेडी शो होने वाला था। शो की प्लानिंग वह काफी समय से कर रहे थे। उनका मकसद था कि कॉमेडियंस को टीवी से अलग एक ऐसा मंच मिल सके, जहां उन्हें अपनी क्रिएटिवीटि को निखारने का मौका मिले। प्रोड्यूसर बनने के तौर पर उन्होंने शो के बारे में इंडस्ट्री के कुछ लोगों से डिस्कस भी किया था। लेकिन इससे पहले की वह अपना सपना पूरा कर पाते, उन्हें 10 अगस्त को हार्ट अटैक आ गया और 21 सितंबर को 58 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। उनके निधन के बाद फिल्मी जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी। देश-दुनिया में मौजूद अपने लाखों फैंस को हसांते-हसांते रुला गए ‘गजोधर भैया’!

‘गजोधर भैया’ से लेकर धुरंधर रिपोर्टर बनकर फैंस का दिल जीतने वाले राजू श्रीवास्तव का एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक कड़ा संघर्ष रहा। राजू ने माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर की फिल्म ‘तेजाब’ में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया। वह ‘बिग बॉस’ सीजन 3 में नजर आए थे।राजू कुछ समय तक समाजवादी पार्टी से जुड़े रहने के बाद 2014 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने टीवी और बॉलीवुड में खूब काम किया, लेकिन उन्हें असली पहचान कॉमेडी की दुनिया में कदम रखने के बाद ही मिली।
उन्होंने कई बड़े-बड़े कॉमेडी शो किए और अपनी कड़ी मेहनत से खूब पैसा कमाया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजू श्रीवास्तव की नेटवर्थ 20 करोड़ रुपए की है।
रिपोर्ट्स की मानें तो कॉमेडी शोज के अलावा होस्टिंग, रियलिटी शो और कई इवेंट्स शोज से भी उनकी कमाई थी। इसके अलावा राजू श्रीवास्तव का कानपुर और मुंबई में खुद का आलीशान घर है।

गाड़ियों के भी शौकीन रहे राजू श्रीवास्तव
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव सिर्फ घर के ही नहीं, बल्कि गाड़ियों के भी काफी शौकीन रहे हैं। उनके पास एक से बढ़कर एक महंगी कार है। राजू के पास ऑडी क्यू7 और बीएमडब्लू 3 सीरीज जैसी लग्जरी गाडियां हैं, जिनकी कीमत लगभग 82 लाख के आसपास है। राजू श्रीवास्तव के परिवार में उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव के अलावा उनकी एक बेटी अंतरा और एक बेटा आयुष्मान श्रीवास्तव हैं।

अंतिम संस्कार में शामिल हुईं कई नामचीन हस्तियां
देश के जाने-माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के अंतिम संस्कार में उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, वरिष्ठ कवि-हास्यकार सुरेंद्र शर्मा, अशोक चक्रधर और फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर, साथी कॉमेडियन सुनील पाल और एहसान कुरैशी सहित कई नामचीन लोग शामिल हुए। कानपुर से भी राजू के कई दोस्त दिल्ली आए हैं। लोग राजू श्रीवास्तव अमर रहे… के नारे लगा रहे थे।
वहीँ काजू अपने भाई राजू श्रीवास्तव की अंत्येष्टि का हिस्सा नहीं बन सकें। काजू अभी कानपुर में हैं और वो बीमार हैं। उनकी पत्नी भी गर्भवती हैं। काजू को देखने ही राजू दिल्ली गए थे। दिल्ली के इसी दौरे पर राजू को कार्डियक अरेस्ट आया था। राजू के निधन से उनके परिवार सहित लाखों प्रशंसक और स्टार्स भी गहरे सदमे में हैं। हर कोई राजू को नम आंखों से याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है।