दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

पीएम मोदी ने किया ‘जन समर्थ पोर्टल’ का शुभारंभ, जानें- कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा और क्या मिलेगी सुविधा?

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए ‘जन समर्थ पोर्टल’ को लांच किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बीते सालों में वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट मंत्रालय ने सही समय पर सही निर्णयों के द्वारा एक बेहतरीन सफर तय किया है। आप सभी लोग इस विरासत का हिस्सा हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश में आम लोगों के जीवन को आसान बनाने से लेकर देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त करने में पिछले 75 साल में कई साथियों ने इसमें योगदान दिया है।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, जन समर्थ पोर्टल सरकारी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल वेबसाइट है। यह ऐसा पहला प्लेटफार्म है जो सीधे लाभार्थियों को लोन देने वालों से जोडेगा। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य विभिन्न योजनाओं को आसानी व सरलतापूर्वक सभी लोगों तक पहुंचाना है। डिजिटल प्रक्रियाओं के कारण किसी भी योजना का लाभ लेना आसान होता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज 21वीं सदी का भारत जन-केंद्रित शासन की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पहले लोगों की जिम्मेदारी होती थी कि वे जाकर योजनाओं का लाभ ले। वह इसके लिए चक्कर काटते थे, लेकिन आज लोग घर बैठे वेबसाइटों के जरिए योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। अब लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए मंत्रालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘जन समर्थ पोर्टल’ का शुभारंभ इस दिशा में एक बड़ा कदम है। यह वेब पोर्टल छात्रों, किसानों, व्यापारियों, उद्यमियों के जीवन में सुधार लाएगा और उनके सपनों को पूरा करने में मदद करेगा।

जानें- ‘जन समर्थ पोर्टल’ में किन-किन योजनाओं का ले सकेंगे लाभ
‘जन समर्थ पोर्टल’ वर्तमान में शिक्षा, कृषि, व्यावसायिक, आजीविका के लिए लोन लेने की सुविधा प्रदान कर रहा है। ‘जन समर्थ’ पोर्टल के अनुसार, इसमें पात्रता की जांच, ऑनलाइन आवेदन, डिजिटल स्वीकृत के साथ-साथ इसे ट्रैक करने का भी वेवसाइट में ऑप्सन है। अभी इसमें 8 से अधिक मंत्रालय, 10 से अधिक नोडल एजेंसियां और 125 से अधिक लोन देने वाले बैंक लिंक है। इसके साथ ही वेबसाइट में लोगों के सपोर्ट के लिए हेल्पलाइन नंबर और Email भी दिये गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ‘जन समर्थ पोर्टल’ में आप जान सकते हैं कि किसी योजना के लिए आप पात्र हैं या नहीं। यदि पात्र हैं तो…वहीं उस योजना के लिए घर बैठे अप्लाई करके उसका लाभ भी ले सकते हैं।