दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

पीएम मोदी ने किया सरदारधाम भवन का लोकार्पण, बोले- युवाओं को मिल रहीं नई दिशाएं

अमेरिका में 20 साल पहले हुए 9/11 आतंकी हमले का भी पीएम मोदी ने किया जिक्र…

नयी दिल्ली/अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का लोकार्पण किया। यह भवन बेहतर नौकरी की इच्छा रखने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लड़कियों और लड़कों को छात्रावास की सुविधा मुहैया करवाएगा। पाटीदार समाज द्वारा बनाया गया यह कॉम्प्लेक्स छात्रों को उचित दर पर ट्रेनिंग, बोर्डिंग, लॉज की सुविधाएं प्रदान करेगा। लोकार्पण कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अमेरिका में हुए 9/11 आतंकी हमले का भी जिक्र किया।
प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 11 बजे सरदारधाम फेज-II कन्या छात्रावास का भूमि पूजन भी किया। कार्यक्रम के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल मौजूद रहे।
सरदारधाम भवन का लोकार्पण करते हुए पीएम मोदी ने कहा, किसी भी शुभ काम से पहले हमारे यहां गणेश पूजन की परंपरा है और सौभग्य से सरदारधाम भवन का श्रीगणेश भी गणेश पूजन के पवित्र त्योहार के अवसर पर हो रहा है।

स्वामी विवेकानंद के भाषण को याद किया
पीएम मोदी ने शिकागो में दिए गए विवेकानंद के भाषण को याद करते हुए कहा कि आज के ही दिन 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन हुआ था। आज के ही दिन स्वामी विवेकानंद ने वैश्विक मंच पर खड़े होकर दुनिया को भारत के मानवीय मूल्यों से परिचित करवाया था।

आतंकी घटनाओं को याद रखना होगा
वहीं, अमेरिका में 20 साल पहले हुए 9/11 आतंकी हमले की बरसी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें इन आतंकी घटनाओं के सबक को याद रखना होगा तो साथ ही मानवीय मूल्यों के लिए पूरी आस्था के साथ प्रयास भी करते रहना होगा। उन्होंने आगे कहा कि आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तब देश ने सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास का मंत्र दिया है। गुजरात तो अतीत से लेकर आजतक साझा प्रयासों की जमीन रही है। आजादी की लड़ाई में गांधीजी ने यहीं से दांडी मार्च की शुरुआत की थी। इसी तरह खेड़ा आंदोलन में सरदार पटेल के नेतृत्व में किसान, नौजवान, गरीब की एकजुटता ने अंग्रेजी हुकूमतों को झुकने पर मजबूर कर दिया था।

200 करोड़ रुपए की लागत से पहले फेज का काम पूरा
बता दें कि सरदारधाम एजुकेशनल और सामाजिक बदलाव, समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान और युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने की दिशा में काम कर रहा है। अहमदाबाद में भवन के पहले फेज का काम 200 करोड़ रुपए की लागत से पूरा हुआ है। यह अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के पास 11,672 वर्ग फुट में बनाया गया है।

सरदारधाम में 1.6 हजार स्टूडेंट्स के लिए आवासीय सुविधाएं
सरदारधाम में 1.6 हजार स्टूडेंट्स के लिए आवासीय सुविधाएं, 1 हजार कंप्यूटर सिस्टम, ई-लाइब्रेरी, हाई टेक क्लासरूम, जिम, ऑडिटोरियम, 50 लग्जरी कमरों के साथ रेस्ट हाउस और राजनीतिक बैठकों के लिए दूसरी सुविधाएं हैं।

1 हजार स्टूडेंट्स की क्षमता वाली लाइब्रेरी
इस भवन में 1 हजार स्टूडेंट्स की क्षमता वाली लाइब्रेरी, 450 सीटिंग कैपेसिटी का ऑडिटोरियम, 1 हजार लोगों को क्षमता के दो मल्टीपर्पज हॉल, इनडोर गेम और दूसरी सुविधाएं हैं। भवन के सामने सरदार वल्लभभाई पटेल की 50 फीट ऊंची ब्रॉन्ज की मूर्ति स्थापित है।