चुनावी हलचलदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पीएम मोदी ने देशवासियों को बताया- बिहार में जीत दिलाने वाले साइलेंट वोटर कौन?

नयी दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन से कांटे की लड़ाई में एनडीए की जीत से बीजेपी उत्साहित है। दिल्ली स्थित बीजेपी पार्टी मुख्यालय पर आज जश्न मनाया गया। मुख्यालय के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विक्ट्री का साइन दिखाया और कहा कि इन चुनाव परिणामों में भाजपा को, NDA को अपार जनसमर्थन मिला है। इसके लिए भाजपा, NDA के लाखों कार्यकर्ता भाइयों-बहनों को जितनी बधाई दूं उतनी कम है। मैं हर कार्यकर्ता और उनके परिवार जनों को हृदय से बधाई देता हूं।
बिहार चुनाव में बीजेपी को 74 सीट पर जीत दिलाने के लिए पीएम मोदी ने साइलेंट वोटर का भी आभार जताया। पीएम मोदी ने कहा कि अखबारों में, टीवी चैनलों पर एनडीए को बहुमत मिलने पर चर्चा हो रही थी- साइलेंट वोटर की। चुनाव नतीजों में उनकी गूंज सुनाई देने लगी है। पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी के पास साइलेंट वोटर का एक ऐसा वर्ग है, जो उसे बार-बार वोट दे रहा है, निरंतर वोट दे रहा है। ये साइलेंट वोटर हैं- देश की माताएं, बहनें, महिलाएं, देश की नारी शक्ति।
पीएम मोदी ने कहा, ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक महिला वोटर ही भाजपा की सबसे बड़ी साइलेंट वोट का समूह बन गया है। आखिर ऐसा क्यों है, क्योंकि ये भाजपा ही है जिसके शासन में महिलाओं को सम्मान भी मिलता है, सुरक्षा भी मिलती है। बैंक अकाउंट से लेकर बैंक लोन तक, गर्भावस्था के दौरान मुफ्त जांच से लेकर 6 महीने अवकाश तक, रसोई को धुएं से मुक्त करना हो या फिर शौचालयों का निर्माण, एक रुपये में सैनिटरी पैड की सुविधा हो या हर घर बिजली पहुंचाना हो या फिर हर घर नल पहुंचाने का अभियान हो, ये बीजेपी ही है जो भारत की महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने के लिए, उम्र के हर पड़ाव को देखते हुए विशेष प्रयास कर रही है। इसलिए भाजपा पर ये साइलेंट वोटर हर बार अपना स्नेह दिखाती है। इस आशीर्वाद के लिए मैं सभी महिलाओं को आदरपूर्वक नमन करता हूं।

इन्हें कहा जाता है साइलेंट वोटर
साइलेंट वोटर वो हैं, जो राजनैतिक वाद-विवाद में उलझे हुए या राजनैतिक चर्चा करते नहीं दिखते, लेकिन चुनावी बाजी को पलटने में जिनका सबसे बड़ा हाथ होता है। आमतौर पर महिलाओं और बुजुर्गों को साइलेंट वोटरों की श्रेणी में रखा जाता है। इनका एक पक्का राजनैतिक मत होता है लेकिन अक्सर ये राजनैतिक गणित बिठाते हुए हाशिये पर रहते हैं। राजनीति के माहिर खिलाड़ी भी सबसे ज्यादा फोकस युवाओं या फिर पुरुषों पर करते हैं। वे मानते हैं कि वोट तय करने में इस वर्ग की भूमिका सबसे ज्यादा है, जो कि वास्तव में है भी। लेकिन वोटों का अंतर प्रभावित करने में साइलेंट वोटर बड़ा खेल कर जाते हैं। साइलेंट वोटरों में एक और वर्ग इस साल के चुनावों में शामिल है, ये हैं प्रवासी मजदूर। इस बार कोरोना वायरस के कारण बहुत से प्रवासी मजदूर महानगरों से अपने-अपने राज्य लौट चुके हैं। बिहार में भी प्रवासी मजदूरों की बड़ी संख्या घर लौटी।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लोगों को मतदान करने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए धन्यवाद किया।पीएम मोदी ने कहा लोकतंत्र के प्रति हम भारतीयों की जो आस्था है उसकी मिसाल पूरी दुनिया में कहीं नहीं मिलती। हार जीत अपनी जगह है लेकिन ये प्रक्रिया हर भारतीय के लिए गौरव का विषय है। इसलिए इस चुनाव को शांतिपूर्वक और सफलतापूर्व संपन्न कराने के लिए मैं चुनाव आयोग, सुरक्षाबल और देश की जनता को बधाई देता हूं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार के लिए आपने जो सहयोग दिया है उसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।नीतीश कुमार के एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनने पर मुहर लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में विकास के काम करेंगे।

विपक्ष पर पीएम मोदी का कटाक्ष
प्रधानमंत्री ने कहा कि कभी हमारे पास सिर्फ दो सीटें हुआ करती थीं और हमारा पार्टी कार्यालय सिर्फ दो कमरों से चलता था. आज हम भारत के हर कोने, हर घर में हैं. पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि देश की जनता आपकी मेहनत को देख रही है, इसलिए चुनाव के समय बिना किसी भ्रम में पड़े आपको वोट देती है।
विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग विकास को चुनाव का मुद्दा नहीं मानते हैं उनकी जगह-जगह जमानत जब्त हो गई है। उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम हर वो काम करेंगे जो देश को आगे ले जाए। हम हर वो फैसला लेंगे जो देश और देश के लोगों के हित में हो। भाजपा की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दलितों, पीड़ितों, शोषितों की अगर कोई आवाज है तो वह भाजपा है। मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करने के लिए कोई दिन रात प्रयास कर रहा है तो वो भाजपा है।

कोरोना काल में भारत में हुए ऐतिहासिक काम
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से जैसी लड़ाई भारत ने लड़ी वैसी लड़ाई किसी ने नहीं लड़ी। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना काल में कई ऐतिहासिक काम हुए, किसान और श्रम सुधार, नई शिक्षा नीति, स्पेस के क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिए खोलना, स्वामित्व योजना इसके अलावा और भी काम कोरोना काल में हुए हैं और अब भारत आत्मनिर्भर होने की तरफ बढ़ रहा है।
बिहार चुनाव के नतीजों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार चुनाव पर मेरा जवाब जनता के जनादेश की तरह ही साफ है, सबका साथ सबका विश्वास। बिहार में विकास, सच और विश्वास जीता है. बिहार का युवा, किसान, महिलाओं की जीत है। उन्होंने कहा कि बिहार के पास साइलेंट वोटर का एक ऐसा वर्ग है जो उसे बार-बार वोट दे रहा है। ये साइलेंट वोटर है देश की महिला शक्ति। उन्होंने कहा कि मैं देश की बहनों, बेटियों, माताओं को आदरपूर्वक नमन करता हूं। 21वीं सदी का भारत नए मिजाज का है हमें आपदाएं और चुनौतियां रोक नहीं सकती हैं।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर भी साधा निशाना
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा परिवार की पार्टियां और परिवारवादी पार्टी लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है। देश की राष्ट्रीय पार्टी जिसने दशकों तक देश पर राज किया वह भी एक परिवार के चक्कर में उलझी हुई है। ऐसे में भाजपा का काम बढ़ जाता है। हम अपनी पार्टी के लोकतंत्र को हमेशा मजबूत रखते हैं इसलिए हम मंच के कह सकते हैं नड्डा जी आगे बढ़ो, हम आपके साथ हैं।