पुणेमहाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

पुणे: आम लोगों को प्याज की बढ़ती कीमतों से थोड़ी राहत, आलू के दाम नहीं बढ़े

नयी दिल्ली/पुणे: केंद्र सरकार द्वारा प्याज और आलू के आयात को बढ़ाने के आश्वासन के बावजूद, जमीन पर इन सब्जियों की बढ़ी हुई कीमतें लगभग समान हैं। हालांकि पुणे में आम लोगों को थोड़ी राहत मिली है। यहां प्याज की कीमतों में थोड़ी गिरावट आई है। पिछले सप्ताह यहां प्याज की कीमत 100-120 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो अब घटकर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।
हालांकि आलू के दाम में कोई अंतर नहीं आया है। यहां आलू 50-60 रुपये प्रति किलोग्राम पर ही रहा। प्याज व्यापारियों के अनुसार, कीमतों में हालिया गिरावट बाजार में उपलब्ध नए स्टॉक के कारण हुई है। एक प्याज व्यापारी ने बताया कि प्याज की कीमत पिछले महीने से अधिक है, अब यह घटकर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। लेकिन बाजार में जो प्याज आया है वह बारिश से खराब हो गया है। एक अन्य प्याज व्यापारी ने बताया कि प्याज आमतौर पर मिस्र से आयात किया जाता है, लेकिन तथ्य यह है कि भारतीय ग्राहकों को यह पसंद नहीं है कि वे थोड़ा मीठा स्वाद लेते हैं। हालांकि, यह अभी तक बाजार में नहीं आया है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच कई परिवारों के घरेलू बजट की कीमतें प्रभावित हुई हैं। एक ग्राहक ने एएनआई को बताया कि लॉकडाउन के बीच कम आय के कारण हम पहले से ही प्रभावित हैं और प्याज के बढ़े हुए दाम विकटों में इजाफा कर रहे हैं। कीमत में कमी आनी चाहिए क्योंकि प्याज दैनिक उपयोग का हिस्सा है।

अफगानिस्तान से भारत पहुंचे 54 ट्रक
आने वाले दिनों में लोगों को प्याज की कीमतों में थोड़ी राहत मिल सकती है। प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित रखने के लिए गत दिवस अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते प्याज के 54 ट्रक भारत पहुंचे। इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (ICP) अटारी में 20 ट्रकों की अनलोडिंग नहीं होने के कारण लैंड पोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया ने उन्हें वापस वाघा भेज दिया।