उत्तर प्रदेश

प्रयागराज में बनेगा हेलीपोर्ट, दूसरे शहरों से कनेक्शन बेहतर होने से टूरिज्म में आएगी तेजी

प्रयागराज: पयर्टन को बढ़ावा देने के लिए यूपी के संगम नगरी में हेलीपोर्ट बनाया जाएगा। मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की। केवल प्रयागराज ही नहीं, आगरा और मथुरा में भी ऐसे हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे। बुधवार को इस बारे में लोगों को खबर मिली तो वे काफी खुश नज़र आए। खासतौर पर संगम जैसे अन्य तीर्थ और पर्य़टन स्थल पर कारोबार करने वाले लोगों को उममीद है कि हेलीपोर्ट बनने पर पर्यटन में तेजी आएगी। प्रयागराज में हेलीपोर्ट निजी क्षेत्र के सहयोग से बनाया जाएगा।
इसकी घोषणा होने के साथ ही प्रशासन ने उस दिशा में प्रयास शुरू कर दिया है। संगम नगरी में तीन साल से एयरपोर्ट चल रहा है। एयरपोर्ट शुरू होने के साथ ही यहां के लोग देश के कई शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ गए। लगातार विमान यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। इसलिए अब यहां पर हेलीपोर्ट बनाना जाएगा। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। विमान तो एयरपोर्ट पर उतरेगा। लेकिन हेलीपोर्ट पर हेलीकाप्टर को उतारा जाएगा। जो लोग हेलीकाप्टर से आना चाहेंगे, वह यहां उतरेंगे। इसका निर्माण निजी क्षेत्र के सहयोग किया जाएगा।

कुंभ और माघ मेले में तेज होगा सैलानियों का आवागमन
डीएम संजय कुमार खत्री ने बताया कि शासन से घोषणा हुई है। अब उसके लिए जमीन चिह्नित करने सहित अन्य प्रक्रिया की जाएगी। इसका ज्यादातर उपयोग कुंभ, अर्द्धकुंभ और माघ मेला के दौरान होगा। वहां पर एक साथ कई हेलीकाप्टर के उतरने की जगह होगी। प्रयागराज में एयरपोर्ट विकसित होने के बाद हवाई उड़ानों और यात्रियों के आवागमन में तेजी आई है। हेलीपोर्ट बनने पर भी उसका फायदा मिलना तय है।