ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

प्रियंका गांधी से दो करोड़ की पेंटिंग खरीदने के लिए किया गया था मजबूर; ईडी की चार्जशीट में राणा कपूर का दावा

मुंबई: ‘यस बैंक’ के प्रमोटर राणा कपूर ने गांधी परिवार को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मनी लांड्रिंग के एक मामले में विशेष अदालत में दाखिल आरोप पत्र के मुताबिक, यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उन्हें कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा से एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया। इस तस्वीर से प्राप्त राशि का उपयोग गांधी परिवार ने सोनिया गांधी का न्यूयॉर्क में उपचार कराने के लिए किया। मुंबई की एक विशेष अदालत में दाखिल आरोपपत्र के मुताबिक, कपूर ने ईडी को सूचित किया कि उन्हें तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया था। मुरली देवड़ा कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकारों में पेट्रोलियम मंत्री के पद पर कार्यरत थे।
ईडी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, देवड़ा ने ‘यस बैंक’ के प्रमोटर को बताया था कि पेंटिंग की बिक्री की आय का उपयोग पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के इलाज में किया गया था।

पद्म भूषण पुरस्कार देने का वादा!
एजेंसी द्वारा दायर चार्जशीट में कहा गया है कि कांग्रेस नेता ने एमएफ हुसैन पेंटिंग की खरीदने के बदले में कपूर को कई लालच भी दिए थे। कपूर ने ईडी को बताया कि उन्हें इसके बदले में ‘पद्म भूषण पुरस्कार’ और अधिक व्यवसाय देने का भी वादा किया गया था। राणा ने यह भी आरोप लगाया कि पेंटिंग मामले में कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी बात की थी और दबाव बनाने की कोशिश की थी।

राणा कपूर पर चल रहा मनी लान्ड्रिंग का केस
बता दें कि ईडी राणा कपूर और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मनी लान्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है। राणा कपूर के खिलाफ गौतम थापर की अवंता कंपनी को अवैध रूप से 1900 करोड़ रुपये का कर्ज देने का मामला भी दर्ज किया गया है। ईडी ने आरोप लगाया है कि ‘यस बैंक’ से गौतम थापर की कंपनी को करीब 1,900 करोड़ रुपये का कर्ज दिलाने के लिए कपूर को 300 करोड़ रुपये की रिश्वत दी गई थी।