उत्तर प्रदेशदिल्लीराजनीति

बजट २०१९-२० : ये तो अब सिर्फ एक ट्रेलर है : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वित्तमंत्री पीयूष गोयल की तरफ से शुक्रवार को पेश किए गए बजट 2019 की जहां सराहना की तो वहीं दूसरी तरफ करदाताओं की उदारता और उनकी ईमानदारी के लिए भी उनकी तारीफ की।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि यह अंतरिम बजट एक ट्रेलर था और चुनावों के बाद भारत को विकास के रास्ते पर लेकर जाया जाएगा। यह मोदी सरकार का आखिरी बजट था क्योंकि इस साल अप्रैल से मई के बीच चुनाव होना है।
पीएम मोदी ने कहा, मीडिल क्लास से लेकर श्रमिक तक, किसानों की तरक्की से लेकर बिजनेसमैन के विकास, लघु और सीमांत क्षेत्र के उत्पादन से लेकर नए भारत के अर्थव्यवस्था को गति देने तक इस अंतरिम बजट में सभी बातों का ध्यान रखा गया है।

राहुल गांधी ने बजट को बताया आखिरी जुमला :
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट में घोषित ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रतिनिधि 17 रुपये दिए जाने का प्रावधान करना किसानों का अपमान है।
राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, प्रिय नरेंद्र मोदी जी, आपकी पांच वर्षों की अक्षमता और अहंकार ने हमारे किसानों के जीवन को बर्बाद कर दिया। उनको प्रतिदिन 17 रुपये देना हर उस चीज का अपमान है जिसके लिए किसान खड़े हैं और काम कर रहे हैं।

कांग्रेस की कॉपी के लिए शुक्रिया : चिदंबरम
पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस नेता पी। चिदंबरम ने शुक्रवार को कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल की तरफ से पेश किए गए अंतरिम बजट की आलोचना करते हुए कहा कि यह कांग्रेस पार्टी की तरफ से गरीबों के लिए आइडिया की कॉपी है।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने ट्वीट करते हुए कहा- “अंतरिम बजट में में कांग्रेस की कॉपी करने के लिए शुक्रिया, जिसने इस बात की घोषणा की कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीब लोगों का है।”
उन्होंने कहा, यह वोट ऑन एकाउंट नहीं बल्कि था। यह एकाउंट ऑन वोट्स था। अरूण जेटली के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद वित्तमंत्री का कार्यभार पीयूष गोयल को दिया गया है। जिन्होंने मई में होने जा रहे आम चुनाव से पहले बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार का बजट पेश किया।

जुमलों से भरा है बजट : मायावती
बसपा अध्यक्ष मायावती ने मोदी सरकार के अंतिम बजट को जुमलों से भरा करार देते हुये इसे जमीनी हकीकत से दूर बताया है। वित्तमंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में पेश किये गये अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये मायावती ने कहा ”सरकार का अन्तिम और चुनाव पूर्व अन्तरिम बजट जमीनी हकीकत और समस्याओं के समाधान से दूर एवं जुमलेबाजी वाला बजट है। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा ”पिछले पाँच वर्षों के कार्यकाल में देश में आर्थिक असमानता की खाई बढ़ी है। इससे धन और विकास कुछ मुट्ठीभर धनकुबेरों के हाथ में सिमट गया है। यह इस सरकार की विफलता के अलावा गरीब और किसान विरोधी होने को भी प्रमाणित करता है।
मायावती ने कहा कि भाजपा के बड़े वादों और दावों की जुमलेबाजी से देश की तकदीर नहीं बदल सकती है। इससे देश में लम्बे समय से जारी जर्बदस्त मंहगाई, गरीबी, अशिक्षा और बेरोजगारी की समस्या समाप्त नहीं हो सकती है। अंतरिम बजट देश की जनता को मायूस और बेचैन करने वाला ही है।

ट्वीट से अखिलेश ने किया वार :
अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘एक साल के बजट में दस साल आगे की झूठी बात है। बहुसंख्यक भूमिहीन किसानों और श्रमिकों के लिए इसमें कुछ भी राहत नहीं है। पांच सालों की प्रताड़ना और पीड़ा के बाद देश के किसान, व्यापारी-कारोबारी, बेरोजगार युवा अब बीजेपी से मुक्ति चाहते हैं। दिखावटी ऐलान नहीं।

अब पूरा होगा मध्यम वर्ग का सपना : सीएम योगी आदित्यनाथ
मोदी सरकार का अंतरिम बजट को भले ही विपक्ष के गले नहीं उतर रहा है, लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी जोरदार प्रशंसा की है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट मध्यम वर्ग के सपने को पूरा करने के साथ न्यू इंडिया को सही राह पर ले जाएगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश होने के बाद कहा कि बजट में किसान, मध्यम वर्ग, गरीब, महिलाओं समेत हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि यह बजट न्यू इंडिया का सपना पूरा करने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आम बजट पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि इस बजट में हर वर्ग को ध्यान में रखा गया है। उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार को यह बजट स्वागत योग्य है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बजट में जो प्रावधान किया गया वह हर वर्ग को ध्यान में रखकर किया गया है। इस बजट से बारह हजार करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही 10 करोड़ मजूदरों को बड़ा फायदा मिलेगा। जो ताउम्र मजदूरी करने के बाद बुढ़ापे में लाचार हो जाता था उसे पेंशन मिलेगी, यह बहुत ही सराहनीय कदम है। इस बजट में किसान, मजदूर, व्यापारी, महिलाओं, गरीब, गांववाले, नौजवानों और सामान्य वर्ग हर किसी को राहत दी गई है। यह बजट स्वागत योग्य है। अभिनंदन योग्य है। समाज के प्रत्येक तबके को इस बजट में ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि पांच लाख रुपये तक आय में कोई टैक्स न लगने से मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलेगी। नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के मध्यम वर्गीय लोगों का ख्याल रखा है। बजट की घोषणाओं से किसानों व व्यापारियों को लाभ मिलेगा। बजट में पांच लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स न लगने से मध्यम वर्ग के करीब तीन करोड़ लोगों को सीधा फायदा होगा।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा चाहते हैं कि योजनाओं का लाभ गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं सहित समाज के हर तबके तक पहुंचे। उन्होंने अपनी इन बातों को साबित किया है। योजनाएं राजनीतिक संकीर्णताओं में न सिमटें इसका उन्होंने हमेशा प्रयास किया है। यह बातें सरकार के सभी पांचों बजट में नजर आती हैं।