उत्तर प्रदेशदिल्लीराजनीतिशहर और राज्य

बाबासाहेब आंबेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में PM मोदी का महत्वपूर्ण योगदान: CM योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महत्वपूर्ण योगदान है. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा ‘डॉक्टर अम्बेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का महत्वपूर्ण योगदान है.
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ने बाबासाहेब के चित्र को सभी सरकारी कार्यालयों में लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की है. इस तरह से वर्तमान सरकार ने हर जिले, तहसील, प्रखंड और गांव को अम्बेडकर की स्मृतियों से जोड़ने का काम किया है.
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी जिन गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा प्राप्त नहीं था और इन गांवों के निवासियों को वोट देने का भी अधिकार नहीं था, उन्हें हमारी सरकार ने यह अधिकार प्रदान किया.
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश-विदेश में बाबासाहेब से जुड़े पांच स्थलों को ‘पंच-तीर्थ’ के रूप में स्थापित किया है. इनमें मध्य प्रदेश स्थित उनका जन्म स्थान महू छावनी और लंदन का वह घर जहां रहते हुए उन्होंने अपनी पढ़ाई की थी, नागपुर में दीक्षा भूमि, दिल्ली स्थित महापरिनिर्वाण स्थल और मुंबई में चैत्य-भूमि शामिल है.
सीएम योगी ने कहा कि कहा कि भारतरत्न बाबासाहेब आंबेडकर जैसा महान व्यक्ति इस धरा पर कभी-कभी आता है और विश्व में जब भी स्वतंत्रता, समानता, न्याय, बन्धुता की बात होगी, उन्हें अत्यन्त आदरपूर्वक याद किया जाएगा.
उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना ने गरीबों के हाथ में ताकत सौंपी है. यह योजना हमारे गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन ला रही है. इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पत्ति सम्बन्धी विवादों में काफी कमी आएगी.