ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

बीएमसी हुई सख्त, मुंबई के कंटेन्मेंट जोनों में अब भाजी भी नहीं खरीद सकेंगे लोग

मुंबई: देश में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे व संक्रमण चक्र को तोड़ने के लिए सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन कर रखा है जिससे लोग अपने घरों में ही रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लेकिन कई लोग अब भी नहीं मान रहे और लॉकडाउन का उचित ढंग से पालन नहीं कर रहे। ऐसे मे कई राज्यों की सरकारें कहती रही हैं कि अगर लोगों ने लॉकडाउन का सही तरीके से पालन नहीं किया तो सख्ती बरती जा सकती है। लेकिन लगता है लोग फिर भी सरकारी आदेशों का पालन मानने को तैयार नहीं हैं।
ऐसे में मुंबई में बीएमसी ने कठोर फैसला ले लिया है। अभी तक मुंबई में कंटेन्मेंट ज़ोन के लोगों को सब्जी और जरूरी सामान के लिए आने-जाने की छूट मिलती थी। पर ऐसा देखा गया कि लोग सुबह-सुबह भाजी के लिए बहुत भीड़ कर रहे हैं। स्थानीय पुलिस और बीएमसी के लाख समझाने पर भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। इसलिए बीएमसी आयुक्त प्रवीण परदेशी ने मंगलवार से कंटेन्मेंट जोन के लोगों को सब्जी खरीदने की छूट वापस ले ली है। मतलब अब कंटेन्मेंट जोन परिसर में सब्जी बेचने पर पाबंदी लगा दी गई है। बता दें कि मुंबई में अभी 241 कंटेन्मेंट जोन हैं।

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के 23 नए केस सामने आए हैं। इनमें से दो केस एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी के भी हैं। 15 लाख आबादी वाले धारावी में अब तक 7 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। इन मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। ये सभी किसी कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं, जो कि सबसे बड़ी चिंता का विषय है। मंगलवार को धारावी के साई हॉस्पिटल में राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे और शिक्षामंत्री (स्थानीय विधायक) वर्षा गायकवाड़ ने विजिट किया।

महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा हजार पार
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा हजार पार कर गया है। ताजा आकंड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 1018 लोग अबतक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा केस मुबंई से हैं जहां 116 लोग कोरोना संक्रमित हैं। इसके अलावा पुणे में 18, अहमदनगर में 3, बुलढाना में 2, ठाणे में 2, नागपुर में तीन, सतारा में 1, औरंगाबाद में 3, रत्नागिरी में 1 और सांगली में एक कोरोना संक्रमित मामले हैं। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरना के 150 नए मामले सामने आए हैं।

लॉकडाउन बढ़ने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार: सूत्र
भारत में कोरोनावायरस का संकट गहराता जा रहा है, मंगलवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 4789 हो गई हैं जबकि मृतकों की संख्या 124 हो गई। राहत की बात ये है कि 353 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं। पिछले 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान 13 लोगों की मौत हुई और 508 नए मरीज सामने आाए हैं। इसके अलावा सरकार से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि ‘कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों’ ने केंद्र सरकार से गुहार लगाई है कि 21 दिन के लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए।
सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार राज्य सरकारों की इस अपील पर विचार कर रही है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लोगों को लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना चाहिए। एक कैबिनेट बैठक में, उन्होंने मंत्रियों से एक “वर्गीकृत योजना” के साथ आने का आग्रह किया था।