Uncategorised

मुंबई यूनिवर्सिटी का फ्री काउंसिलिंग पोर्टल लांच, जानें- डिटेल

मुंबई: मुंबई विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर फ्री ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल के जरिये छात्र मुफ्त मनोवैज्ञानिक परामर्श ले सकते हैं।
बता दें कि पोर्टल छह भाषाओं में पेश किया गया है। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉकडाउन घोष‍ित किया गया था। इसी वजह से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को कहा था कि वो छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। साथ ही इसके लिए मुफ्त ऑनलाइन हेल्पलाइन स्थापित करने का निर्देश भी दिया था। ये निर्णय लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की मानसिक चिंताओं को दूर करने को लेकर किया गया था। इसी कड़ी में मुंबई यूनिवर्सिटी ने हिंदी और अंग्रेजी सहित छह भाषाओं में विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग के लिए फ्री पोर्टल लांच किया है। इसके जरिए विद्यार्थी लॉकडाउन के दौरान आसानी से मनोवैज्ञानिक परामर्श ले सकते हैं। इस फ्री ऑनलाइन पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों की चिंता, भय और व्यग्रता जैसी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
बता दें कि पोर्टल को मुंबई विश्वविद्यालय के एप्लाइड साइकोलॉजी एंड काउंसलिंग सेंटर ने लॉन्च किया है। पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों की काउंसलिंग होगी। विश्वविद्यालय का कोई भी विद्यार्थी इस पोर्टल के जरिए अपनी काउंसलिंग करा सकता है।
खास बात यह है कि इस ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल को विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप बनाया गया है। इसके लिए शिक्षकों को भी मानसिक समस्याओं के संबंध में प्रशिक्षित किया गया है। विद्यार्थी ऊपर दिए गए लिंक के जरिए मानसिक परामर्श के लिए इस फॉर्म को भर सकते हैं और इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं। विश्ववि‍द्यालय ने इसकी सेवाएं पूरी तरह मुफ्त की हैं। इस सुविधा का लाभ पाने के लिए विद्यार्थियों को पहले विश्वविद्यालय की तरफ से उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरना होगा और उसके बाद वे अपनी काउंसलिंग करा सकते हैं। निचे यहां पर क्लिक करके उस लिंक पर जाकर छात्र फॉर्म भर सकते हैं।

स्टूडेंट्स इस लिंक के जरिये भर सकते हैं काउंसलिंग फॉर्म