लाइफ स्टाइल

ब्यूटी टिप्स: चेहरे पर प्राकृतिक सौंदर्य लाने के लिए अपनी त्वचा के अनुसार लगाएं ये फेस ऑइल्स…पाएं अनोखा निखार

प्राचीन मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा अपनी अद्भुत सुंदरता के लिए जानी जाती थीं। वह प्राचीन काल से ही दूध और शहद का उपयोग स्‍नान के लिए करती थीं। दूध और शहद दोनों ही एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर हैं। शहद जीवाणुरोधी भी है, जो मुंहासों की समस्‍या को दूर रखने में मदद करता है। जबकि दूध स्‍किन का ग्‍लो बढ़ाकर उसे टोन करता है।
मौसम अब सर्द होने लगा है, इसलिए अपनी स्‍किन केयर रूटीन में दूध और शहद का उपयोग करना शुरू कर दें। आज हम आपको दूध और शहद फेस वाश, फेस मास्क और फेस स्क्रब के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जाए, इसके बारे में जानकारी देंगे।
सर्दियों में त्वचा बेजान नज़र आने लगती है। कभी ठीक से देखभाल न करना तो कभी सही पोषण न मिलने से त्वचा अपनी रंगत तो खो ही देती है और रूखी भी नज़र आने लगती है। ऐसे में त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ ट्रिक्स अपनाने चाहिए जिससे आपकी त्वचा की खूबसूरती कायम रहे। यहां बताए गए सभी ट्रिक्स आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।जो सर्दियों में भी त्वचा की खूबसूरती कायम रखते हैं।
विंटर्स में लोग गरम पानी से नहाते हैं। कई बार ज्यादा गरम पानी से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए गरम पानी से नहाने से पहले पानी का तापमान जरूर देख लें। ज्यादा गरम पानी से आपकी त्वचा झुलस भी सकती है। इसके अलावा विंटर्स में गर्मी के मौसम की तरह ज्यादा देर तक नहाने की बजाय सीमित समय में ही शॉवर लें। त्वचा पाप ज्यादा देर तक गुनगुने पानी के इस्तेमाल से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। सर्दियों में आपको बस 5-10 मिनट के गुनगुने शॉवर की ज़रूरत होती है।
चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजिंग करके आपको स्वस्थ त्वचा मिल सकती है। ठण्ड के महीने में आपकी त्वचा को हर समय मॉइश्चराइज करने की आवश्यकता है जो त्वचा में नमी बनाए रखे और त्वचा की हेल्दी भी रखे। चेहरे के साथ आपको अपने हाथों को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत है। हर बार हाथ धुलने के बाद हैंड क्रीम लगाने से मुलायम और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद मिलेगी।
जब आप त्वचा को हेल्दी रखने के बारे में सोच रही हैं तब आपके लिए हेल्दी फ़ूड लेना भी जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में हेल्दी फ़ूड को शामिल करना न भूलें। इसके लिए आप मौसमी फ्रूट्स और हेल्दी खाना खाएं जिससे आपकी त्वचा का निखार कायम रहे। आपकी त्वचा के लिए सनस्क्रीन बहुत जरूरी है और विंटर्स में त्वचा धूप के संपर्क में ज्यादा समय के लिए रहती है। इसलिए जब भी आप धूप में निकल रही हैं सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सनस्क्रीन से त्वचा की खूबसूरती कायम रहती है।
अक्सर लोग विंटर्स में पानी पीना कम कर देते हैं। कम पानी की वजह से त्वचा रूखी होने लगती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएँ। दिनभर में कम से कम 8 -10 गिलास पानी का सेवन करें। आप चाहें तो पानी को गुनगुना करके भी पी सकती हैं।

जोजोबा ऑइल
जोजोबा के पौधे में त्वचा के उपचार के गुण होते हैं। इसके उपयोग से चेहरे पर बैक्टेरियल इंफेक्शन, एक्ने, बालों में डैंड्रफ आदि नहीं होते। साथ ही इससे त्वचा में नमी बनी रहती है। जोजोबा ऑइल में प्राकृतिक विटामिन-ई होता है जो कि त्वचा के लिए एंटी ओक्सीडेंट का काम करता है। यदि त्वचा में रुखापन, एलर्जी, खिंचाव आदि है तब भी जोजोबा ऑइल लाभदायक होता है।

टी-ट्री ऑइल
त्वचा को ठीक करके उसे चमकदार बनाने के लिए अधिकांश महिलाएं टी-ट्र्री ऑइल का उपयोग करती हैं। कम से कम समय में एक्ने और दाग- धब्बों को मिटाने के लिए यह तेल किसी शक्तिशाली हथियार की तरह काम करता है। जली हुई त्वचा को भी यह जल्द से जल्द ठीक कर देता है और थकी हुई त्वचा को चमकदार बनाता है। बाजार में यह आसानी से उपलब्ध होता है।

आर्गन ऑइल
आर्गन ऑइल आयुर्वेद का दिया ऐसा तोहफा है जो कि त्वचा के साथ- साथ बालों के लिए भी वरदान है। खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए बॉलीवुड में भी कई अभिनेत्रियां इसका इस्तेमाल करती हैं। यह तेल फैटी एसिड्स और फेनोलिक तत्वों से बना होता है। त्वचा पर इसके तत्काल प्रभाव देखने को मिलते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने के साथ ही त्वचा की उम्र को भी कम करता है।

ग्रेपसीड ऑइल
ग्रेपसीड ऑइल एक्ने की चैन को तोड़कर, त्वचा को नमी प्रदान करके उसे मुलायम बनाता है। इसके लगातार उपयोग से त्वचा शिशु की तरह हो जाती है। इसके उपयोग से त्वचा को विटामिन ई और सी दोनों ही मिलते हैं जो कि त्वचा के पोषण के लिए बहुत आवश्यक हैं। साथ ही ज्यादा धूप में रहने से प्रभावित त्वचा का भी इससे जल्दी उपचार हो जाता है।

त्वचा की सफाई के लिए कभी-कभी कच्चा प्याज खाना चेहरे के लिए अच्छा होता है। इससे चेहरे के दाग-धब्बों के कम होने में भी मदद मिलती है।
फ्रेश दिखने के लिए आंखों को आराम देना भी बेहद जरूरी है। ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठने वालों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद खिड़की के बाहर या देखना चाहिए व आंखों की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना चाहिए, इससे आंखों को आराम मिलता है।
चेहरे पर मास्क लगाने से चेहरे की त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इससे चेहरा सुंदर होता है व स्किन टाइट होती है और झुर्रियां भी कम होती जाती हैं।
स्नान करने से भी चेहरे पर रौनक आती है। हालांकि 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए। ज्यादा देर तक नहाने से भी त्वचा की नमी घटती है। गर्म पानी से देर तक नहाने से त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।
दोपहर के समय लगभग हर किसी को नींद आने लगती है। काम के बीच समय में से 5 मिनट निकालकर भी आंखें बंद करें, तो यह फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है बल्कि रक्त में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। यह हार्मोन खुशी के एहसास के लिए जिम्मेदार होता है। दिनभर की थकान उतारने में ताजा हवा मदद करती है। थोड़ी देर चलना या हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से भी चेहरे पर रौनक आती है।