चुनावी हलचलदिल्लीदेश दुनियाशहर और राज्य

मतदाता ने अपना वोट किसे दिया है, सात सेकंड के अंदर वीवीपीएटी मशीन पर देख सकेंगे..

मुंबई , लोकसभा के चुनाव में पहली बार सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी (वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रायल) मशीनें यूज की जाएंगी। इसके लिए राज्य के सभी 48 निर्वाचन क्षेत्रों पर लगभग एक लाख 35 हजार वीवीपीएटी मशीन की जरूरत पड़ेगी। करीब 96,000 वीवीपीएटी मशीनें मतदान केंद्रों पर भेजी जाएंगी। बची हुई वीवीपीएटी सुरक्षित रखी जाएंगी। इसके लिए करीब 6 लाख कर्मचारियों को तीन चरण में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
क्या है वीवीपीएटी :
वीवीपीएटी प्रणाली (सिस्टम) के तहत प्रिंटर की तरह का एक उपकरण इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़ा होता है। मतदाता ने अपना वोट जिस उम्मीदवार को दिया है, वह सात सेकंड के अंदर वीवीपीएटी मशीन पर दिखाई देगा। इससे मतदाता को पुष्टि करने में मदद मिलेगी कि उसका मत उसी को गया है, जिसे वह देना चाहता था।
इस लोकसभा चुनाव में पहली बार इस आधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाएगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा वीवीपीएटी मशीन के उपयोग की सूचना चुनाव प्रणाली (सिस्टम) को दी गई है। महाराष्ट्र के लिए लगभग एक लाख 35 हजार वीवीपीएटी मशीन उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें से 96 हजार यूनिट का इस्तेमाल मतदान केंद्रों पर होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने कहा कि अतिरिक्त वीवीपीएटी मशीन जोनल अधिकारियों के पास सुरक्षित रखी जाएंगी।