उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मल्लिकार्जुन खड़गे बोले-महाराष्ट्र में विपक्ष की भूमिका में रहेगी कांग्रेस

जयपुर: महाराष्‍ट्र राज्य की सरकार बनाने के लिए शिवसेना का साथ दिए जाने की चर्चाओं के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि उनकी पार्टी विपक्ष में ही बैठेगी। उन्‍होंने कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया है और यही फैसला हमारा भी है। हम महाराष्ट्र की जनता के फैसले को स्‍वीकार करते हैं। इससे पहले शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा था कि यदि महाराष्ट्र में स्थायी सरकार के लिए कांग्रेस नेता कोई निर्णय लेते हैं तो हम उसका स्वागत करेंगे। राउत ने कहा कि सोनिया गांधी के नेतृत्व वाला दल ‘महाराष्ट्र का दुश्मन नहीं है।’
खड़गे ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कुछ बयानों में कांग्रेस के शिवसेना को समर्थन देने की बात सामने आ रही है और कुछ इससे इनकार कर रहे हैं, लेकिन इन बयानों में कोई सच्चाई नहीं है। कांग्रेस पार्टी का एक ही रुख है कि लोगों का जो जनादेश है, उसको साथ लेकर और विपक्ष में बैठकर हम और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) एक साथ मिलकर काम करें। यह हमारा फैसला है। कांग्रेस नेता ने कहा कि इसलिए अगर कोई कुछ भी बोले तो उस बयान में कोई सच्चाई नहीं है।

गौरतलब है कि अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोरात जैसे वरिष्ठ नेताओं समेत सभी 44 विधायक महाराष्ट्र में सरकार बनाने के गतिरोध के मद्देनजर खरीद-फरोख्त का शिकार होने के डर से कांग्रेस शासित राजस्थान की राजधानी जयपुर के एक रिसॉर्ट में ठहरे हैं।
बता दें कि महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस को 44 तो उसकी सहयोगी एनसीपी को 54 सीटों पर सफलता हासिल हुई है। महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव बीजेपी-शिवसेना महायुति और कांग्रेस-एनसीपी महागठबंधन ने मिलकर लड़ा था। मतदान 21 अक्टूबर को और मतों की गणना 24 अक्टूबर को हुई थी। चुनाव में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 105 सीटें, शिवसेना ने 56 सीट, एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत हासिल की। चुनाव नतीजे आने के बाद मुख्यमंत्री पद और सत्ता में हिस्सेदारी को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच विवाद हो गया। इसके चलते किसी ने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया, क्योंकि बहुत के 145 विधायक किसी के पास नहीं थे।

एनसीपी ने कहा था, बनाएंगे सरकार
बता दें कि महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रहे घमासान के बीच कांग्रेस की सहयोगी एनसीपी ने शनिवार को बयान जारी कर कहा था कि यदि बीजेपी और शिवसेना सरकार नहीं बना पाती हैं तो हम वैकल्पिक सरकार बनाएंगे। इससे पहले एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा था कि अगर बीजेपी और शिवसेना सरकार बनाते हैं तो हम विपक्ष में बैठेंगे। यदि वे सरकार नहीं बनाते हैं तो कांग्रेस और एनसीपी एक वैकल्पिक सरकार बनाने का प्रयास करेंगे। उन्‍होंने कहा कि एनसीपी ने 12 नवंबर को सभी विधायकों की बैठक बुलाई है और इसमें राज्‍य के वर्तमान राजनीतिक हालात पर विस्‍तार से चर्चा होगी।