दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: शिवसेना को NCP-कांग्रेस का साथ? सामना में संजय राउत ने बताया ‘महाराष्ट्र फैक्टर’

संजय राउत बोले- सरकार बनाने का जिम्मा उठाने को हम तैयार, कांग्रेस से दुश्मनी नहीं…

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से चल रहे सियासी घमासान के बीच शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में संपाकीय के जरिये हमला बोला है। इसमें फडणवीस सरकार की तुलना हिटलर से की गई है। ‘सामना’ में लिखा गया है, ‘पांच साल औरों को डर दिखाकर शासन करनेवाली टोली आज खुद खौफजदा है। यह उल्टा हमला हुआ है। डराकर भी मार्ग और समर्थन नहीं मिलता है, ऐसे में यह बात स्वीकार करनी चाहिए कि हिटलर मर चुका है और गुलामी की छाया हट गई है। इसमें आगे लिखा गया है कि पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों को बेखौफ होकर काम करना चाहिए।

तो ‘किंग मेकर’ बन सकते हैं पवार
शिवसेना ने ‘सामना’ में संपादकीय के जरिये राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार की भूमिका पर भी टिप्‍पणी की है। पार्टी ने कहा, महाराष्ट्र में शरद पवार की भूमिका महत्वपूर्ण साबित होगी। पवार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और विधायक से मिलकर आए हैं। पवार ने सोनिया गांधी से कहा कि महाराष्ट्र का निर्णय महाराष्ट्र को सौंपें। कुछ भी हो लेकिन दोबारा भाजपा का मुख्यमंत्री न हो, यह महाराष्ट्र का एकमुखी सुर है। सभी को बदले, टांग खींचने और गुलामी की राजनीति को खत्म करना है।

उद्धव तय करेंगे मुख्यमंत्री
संपादकीय में लिखा कि विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के दूसरे ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री फडणवीस की सराहना की। फडणवीस ही दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे, ऐसा आशीर्वाद दिया गया था, लेकिन 14 दिन बाद भी फडणवीस शपथ नहीं ले सके? ऐसे में अब महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री कौन होगा, यह उद्धव ठाकरे तय करेंगे।

नहीं बिगड़नी चाहिए महाराष्ट्र की हवा
रविवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि राज्यपाल ने सबसे बड़े राजनीतिक दल को सरकार बनाने के लिए बुलाया है, ऐसे में उन्हें पहल करनी चाहिए। इसी के साथ ही शिवसेना ने कांग्रेस को लेकर अपना रुख भी बताया है और कहा है कि कांग्रेस दुश्मन नहीं है।
उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता कि बीजेपी अभी तक इंतजार क्यों कर रही है, जबकि कम सीटों में उन्होंने अन्य राज्य में सरकार बनाई है। राउत ने रोकटोक में लिखा है दिल्ली की हवा बिगड़ गई इसलिए महाराष्ट्र की हवा नहीं बिगड़नी चाहिए। दिल्ली में पुलिस ही सड़क पर उतर आई और उन्होंने कानून तोड़ा। यह अराजकता की चिंगारी है। महाराष्ट्र में राजनैतिक अराजकता निर्माण करने का प्रयास करने वालों के लिए यह सबक है। महाराष्ट्र का निर्णय महाराष्ट्र में ही होने की दिशा में हम सभी निकल पड़े हैं।

आदित्य ने विधायकों के साथ बिताई रात
बता दें कि महाराष्ट्र में शिवसेना को हॉर्स ट्रेडिंग का डर भी सता रहा है। इसीलिए शनिवार आधी रात में शिवसेना के विधायकों से मिलने आदित्य ठाकरे होटल में पहुंचे और विधायकों के साथ रात बिताई। शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को बांद्रा के रंगशरदा होटल से मलाड के रिट्रीट होटल में शिफ्ट कर दिया है। आदित्य पूरी रात होटल में ही रुके रहे और विधायकों को साधने का काम किया। इसके पहले कांग्रेस ने भी बीजेपी पर अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस ने विधायकों को जयपुर भेजा
शिवसेना के बाद कांग्रेस ने भी बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया है। इसी डर से कांग्रेस ने अपने विधायकों को मुंबई से जयपुर भेज दिया है। सभी कांग्रेस विधायकों को जयपुर के ‌एक रिसॉर्ट में ठहराया गया है। इन सभी को शुक्रवार सुबह ही मुंबई से जयपुर रवाना किया गया था।
सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस को सूचना मिली थी कि बीजेपी उसके कुछ विधायकों के संपर्क में है और उन्हें तोड़ने का प्रयास कर रही है। इसके बाद अपने विधायकों को टूट से बचाने के लिए कांग्रेस ने इन्हें राज्य से बाहर भेजने का फैसला लिया।